Friday, May 17, 2024
Advertisement

पेट की चर्बी कैसे कम करें? बस अपनाएं ये 5 टिप्स तेजी से घटेगा आपका मोटापा

बढ़ा हुआ वजन हमारे खानपान पर काफी निर्भर करता है। हेल्दी लाइफस्टाइल के साथ हेल्दी डाइट होना बहुत ही जरूरी है। जानिए आप किन टिप्स को फॉलो करके शरीर की चर्बी कम कर सकते हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: August 30, 2021 17:20 IST
पेट की चर्बी कैसे कम करें? बस अपनाएं ये 5 टिप्स तेजी से घटेगा आपका मोटापा- India TV Hindi
Image Source : PEXEL.COM पेट की चर्बी कैसे कम करें? बस अपनाएं ये 5 टिप्स तेजी से घटेगा आपका मोटापा

बढ़े हुए वजन  से आज के समय में अधिकतर लोग परेशान रहते हैं। शरीर की चर्बी को कम करने के लिए विभिन्न तरह के उपाय अपनाते हैं। कच्चे खाद्य पदार्थों लेकर विभिन्न स्मूदी, शेक आदि का सेवन करते हैं। रोजाना विभिन्न तरह की डाइट का पालन करते हैं, लेकिन आपके अनुसार परिणाम नहीं मिल पाता है। कई बार वजन कम करने के लिए लगातार डाइट प्लान पालन करना संभव नहीं हो पाता है। ऐसे में आप चाहे तो हेल्दी डाइट प्लान को फॉलो करने के साथ के साथ कुछ टिप्स को अपना सकते हैं। इससे आपको वजन कम करने में काफी मदद मिलेगी। 

फाइबर का करें अधिक सेवन

सब्जी, फल, साबुत अनाज और बीन्स में अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है। कई शोधों के अनुसार फाइबर से परिपूर्ण फूड्स वजन कम करने में काफी मदद करते हैं। इसलिए सलाद में बीन्स आदि अधिक मात्रा में शामिल करें। इसके साथ ही आप ब्रेकफास्ट में ओट्स भी शामिल कर सकते हैँ। 

शुगर को कहें टाटा
अगर आप चाहते हैं कि आपके शरीर की चर्बी जल्द से जल्द कम हो जाए तो इसके लिए शुगर और शुगर से भरी ड्रिंक्स का सेवन करना बंद कर दें, क्योंकि इससे वजन बढ़ने के साथ आप डायबिटीज के साथ हार्ट संबंधी बीमारी के शिकार हो सकते हैं। 

रोजाना  30 मिनट टहल कर खुद को रखें हेल्दी
कई लोगों को विश्वास है कि वजन कम करने के लिए विभिन्न तरह की एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है। आप चाहे तो रोजाना सिर्फ 30 मिनट टहल कर अपना वजन कम कर सकते हैं। 

करें प्रोटीन से भरा ब्रेकफास्ट
दिन की शुरुआत हेल्दी नाश्ता के साथ अच्छा माना जाता है। प्रोटीन से भरपूर जैसे अंडा का सेवन ब्रेकफास्ट में करने से वजन कम होता है। इसलिए आप चाहे तो अपने नाश्ता में प्रोटीन से भरपूर एक कटोरी दलिया शामिल कर सकते हैं। 

कैलोरी से भरपूर इन चीजों को पीने से बचे
 कई लोग सोड़ा या फिर मिल्कशेक नहीं पीते हैं, लेकिन यह भूल जात हैं कि कई ऐसे ड्रिक्स आते हैं जिनमें अधिक मात्रा में कैलोरी पाई जाती हैं। जैसे स्पोर्ट्स ड्रिंक, कॉफी से संबंधी चीजें या फ्लेवर्ड पानी। इसके साथ ही इसमें आर्टिफिशियल कलर और चीनी अधिक होती हैं। इसलिए इसके बजाय अधिक मात्रा में पानी पिएं। जिससे आप हमेशा हाइड्रेट रहें। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement