1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. गर्मियों में चने का सत्तू पीने से ठीक रहता है डाइजेशन, दूर रहती हैं ये 5 बीमारियां

गर्मियों में चने का सत्तू पीने से ठीक रहता है डाइजेशन, दूर रहती हैं ये 5 बीमारियां

गर्मियों में चने के सत्तू का सेवन करना शरीर के लिए कई तरीह से फायदेमंद होता है। इसमें ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Published on: June 12, 2021 12:54 IST
chane ka sattu - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/EXPLOR_BIHAR चने का सत्तू 

सत्‍तू के शरबत का सेवन गर्मियों में खूब किया जाता है। ये न केवल स्वाद बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। ये आपके शरीर को ठंडक पहुंचाने में भी मदद करता है। सत्‍तू दो प्रकार के होते हैं एक है चने का सत्‍तू और दूसरा है जौ मिला सत्‍तू। दोनों को भून और पीसकर सत्तू बनाया जाता है। सत्तू शरबत को आप नमकीन या मीठा अपनी पसंद के हिसाब से बना सकते हैं। इसमें फाइबर, आयरन, मैंगनीज, प्रोटीन, मैग्नीशियम और लो सोडियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको सत्तू के फायदों के बारे में बताते हैं।   

वजन बढ़ाना हो या घटाना हो केला इस तरह करता है मदद, जानिए खाने का सही तरीका

सत्तू का सेवन करने के फायदे 

पाचन सही रहता है

चने में मौजूद फाइबर्स की भरपूर मात्रा इसे पीसने के बाद बने सत्तू में भी उतनी ही मात्रा में बनी रहती है, जिसे पीना बहुत ही लाभकारी होता है। गर्म, मसालेदार और ऑयली खाना खाने से अपच की समस्या होना आम बात है। इसे चने का सत्तू पीकर आसानी से दूर किया जा सकता है। इसमें मौजूद फाइबर्स ही डाइजेशन को सही रखने में मदद करता है।

मोटापा कम करता है

चने के सत्तू में कई सारे ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो एक संपूर्ण आहार के लिए जरूरी होते हैं। इसे खाने से या इसे पीने से काफी समय तक भूख नहीं लगती। जिससे आसानी से वजन कम किया जा सकता है। कई बार डाइटिंग के लिए लोग घंटों भूखे रहते हैं जिससे वजन तो आसानी से कम हो जाता है, लेकिन ज्यादा समय तक भूखे रहने से सेहत पर इसका बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ता है। लेकिन चने का सत्तू इन सारी समस्याओं को खत्म करता है।

Diet for Diabetes: डायबिटीज के मरीज अपनाएं ये आयुर्वेदिक डाइट, इन 5 सुपर फूड के सेवन से कंट्रोल होगा ब्लड शुगर लेवल

 

एनर्जी को बूस्ट करने

एनर्जी की कमी को दूर करने में मददगार है सत्तू का शरबत. सत्तू में बहुत से मिनरल्स जैसे आयरन, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस आदि पाए जाते हैं, जो शरीर को तुरंत एनर्जी देने का काम कर सकते हैं। 

chana sattu

Image Source : INSTAGRAM/#SATTU
चने का सत्तू 

शरीर को ठंडा रखने

सत्तू की तासीर ठंडी होती है, जिसकी वजह से गर्मियों में इसका सेवन करने से लू और डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होती. सत्तू का शरबत पीने से पेट और शरीर को ठंडा रखा जा सकता है। 

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य खबरें- 

कोरोना से ठीक होने के बाद मरीजों में क्यों बढ़ रही है डायबिटीज? जानिए क्या है इलाज

इन 5 आसान घरेलू उपायों से नेचुरल तरीके से कम हो सकता है यूरिक एसिड

Click Mania