1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. वजन बढ़ाना हो या घटाना हो केला इस तरह करता है मदद, जानिए खाने का सही तरीका

वजन बढ़ाना हो या घटाना हो केला इस तरह करता है मदद, जानिए खाने का सही तरीका

हाई कैलरी होने के कारण केले को आमतौर पर वजन बढ़ाने वाले फल के रूप में लेबल किया जाता है। लेकिन अगर सही तरीके से खाया जाए तो केला वजन घटाने में मदद कर सकता है। 

India TV Health Desk India TV Health Desk
Published on: June 11, 2021 23:17 IST
banana- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY वजन बढ़ाना हो या घटाना हो केला इस तरह करता है मदद

वजन बढ़ाने या कम करने की कोशिश कर रहे हैं? दोनों उद्देश्यों की पूर्ति के लिए अपने आहार में केले को शामिल करें। हाई कैलरी होने के कारण केले को आमतौर पर वजन बढ़ाने वाले फल के रूप में लेबल किया जाता है। लेकिन अगर सही तरीके से खाया जाए तो केला वजन घटाने में मदद कर सकता है। केला एक अति-पौष्टिक फल है और जब आप वजन घटाने की होड़ में होते हैं तो इसे अपने आहार से पूरी तरह से हटाने की आवश्यकता नहीं होती है। यहां बताया गया है कि आप वजन घटाने और वजन बढ़ाने के लिए केले का उपयोग कैसे कर सकते हैं।

 वजन घटाने के लिए केले

केले वजन घटाने में तभी मदद कर सकते हैं जब आप उन्हें सही तरीके से लें। केले जो अभी तक पूरी तरह से पके नहीं हैं, वजन घटाने के लिए सबसे अच्छे विकल्प हैं, क्योंकि उनमें पके केले की तुलना में कम मात्रा में चीनी होती है। इस प्रकार के केले की कम मात्रा में सेवन करने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है। सुनिश्चित करें कि केले पूरी तरह से कच्चे न हों, क्योंकि इससे परेशानी हो सकती है। केला बीच की अवस्था में होना चाहिए, जहां यह न तो कच्चा हो और न ही पका हो।

चूंकि केले फाइबर से भरे हुए हैं, वे आपकी भूख को शांत करेंगे, पाचन प्रक्रिया को धीमा कर देंगे जो आपको अधिक खाने से रोकेगा। वजन घटाने के प्रभावी परिणामों के लिए रोजाना एक केला खाने से बचें, इसके बजाय इसे सप्ताह में तीन बार लें।

केला खाने का सही तरीका

आप एक केले को काट सकते हैं और उसका आधा हिस्सा अपने कॉर्नफ्लेक्स या मूसली बाउल में मिला सकते हैं। एक पौष्टिक फल चाट बनाने के लिए केले को अन्य मौसमी फलों के साथ भी काटा जा सकता है। आधा कप लो फैट दूध और 1 बड़ा चम्मच चिया सीड्स के साथ आधा केला मिलाकर आप वजन घटाने की स्मूदी भी बना सकते हैं।

वजन बढ़ाने के लिए केले

जो लोग हमेशा स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाने के तरीकों की तलाश में रहते हैं, उनके लिए केला आपका सबसे अच्छा दोस्त बन सकता है। वे कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं, जो आपको स्वाभाविक रूप से वजन बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। एक मध्यम आकार के केले में 105 कैलोरी और 27 ग्राम कार्ब्स होते हैं।

एक पूरी तरह से पके केले में कच्चे की तुलना में अधिक चीनी होती है। सुनिश्चित करें कि आप वजन बढ़ाने के लिए हमेशा पूरी तरह से पके केले का ही सेवन करें। यदि आप मधुमेह के रोगी हैं, तो पके या अधिक पके केले खाने से बचें, क्योंकि वे रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकते हैं।

कब खाएं केला

वर्कआउट के बाद का ड्रिंक बनाने के लिए कई लोग केले का इस्तेमाल करते हैं। यह आपकी खोई हुई ऊर्जा की पूर्ति करता है। स्मूदी बनाने के लिए, आप आधा कप बादाम का दूध, 1 बड़ा चम्मच ओट्स, 1 बड़ा चम्मच पीनट बटर, 1 स्कूप व्हे प्रोटीन, 1 बड़ा चम्मच शहद और 4 खजूर के साथ एक पका हुआ केला मिला सकते हैं। कटे हुए मेवों से गार्निश करें और यह स्वादिष्ट स्मूदी आसानी से नाश्ते या शाम को खाई जा सकती है।

ऐसा कोई भी खाद्य पदार्थ नहीं है जो वजन बढ़ाने या वजन घटाने में आपकी मदद कर सके। अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए, आपको अपने संपूर्ण आहार और व्यायाम के बीच संतुलन बनाने की आवश्यकता है। स्वस्थ खाने की आदतों और कसरत के साथ एक उचित जीवन शैली आपको वजन घटाने और वजन बढ़ाने दोनों में मदद कर सकती है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। वजन बढ़ाना हो या घटाना हो केला इस तरह करता है मदद, जानिए खाने का सही तरीका News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X