Thursday, April 25, 2024
Advertisement

स्किन और बालों के लिए फायदेमंद है केले का फूल, कई औषधीय गुणों से है भरपूर

केले के तरह ही इसके फूल भी बहुत काम के होते हैं। बैंगनी रंग के दिखने वाले इन फूलों को कच्चा या पकाकर खाया जा सकता है। इसके अलावा इसे फेस पैक और हेयर पैक की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: February 13, 2021 19:10 IST
banana flower - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/DIOGENES_THE_DRIFTER बालों के लिए फायदेमंद है केले का फूल

केला एक ऐला ऐसा फल है जो ढेर सारे पोषक तत्वों से भरपूर है। इसी तरह से इसके फूलों में भी कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें फाइबर, प्रोटीन, पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, तांबा, फास्फोरस और विटामिन ई जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं। इसे कच्चा या पकाकर खाया जा सकता है। इसके अलावा इसका सूप बनाकर, सलाद में मिलाकर या फ्राई करके भी खाया जा सकता है। केले के फूल को हेयर पैक या फेस पैक की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है। हम आपको बताएंगे कि केले के फूल का सेवन करना आपकी सेहत के लिए किस तरह से फायदेमंद हो सकता है। साथ ही ये भी बताएंगे कि आप इसे स्किन और बालों के लिए कैसे इस्तेमाल करें? 

चेहरे को साफ और चमकदार बनाने के लिए लगाएं ये नेचुरल चीजें, जल्द दिखेगा असर

सेहत के लिए फायदेमंद है केले के फूल का सेवन-  

  • महिलाओं में अक्सर खून की कमी होती है, केले के फूल आयरन का बेहतर स्रोत होते हैं। इसके सेवन से हीमोग्लोबिन बहुत तेजी से बढ़ता है। 
  • केले के फूल में एंटी डिप्रेसेंट तत्व होते हैं जो आपको मानसिक तनाव से बचाते हैं और आपके मूड को बेहतर बनाने में मददगार होते हैं। 
  • अगर पीरियड्स के समय आपको ज्यादा दर्द होता है और ब्लीडिंग भी बहुत होती है तो केले के फूल का दही के साथ सेवन करने से आराम मिल सकता है। 

बदलते मौसम के साथ इस तरह से करें त्वचा की देखभाल, नहीं होगी परेशानी

स्किन और बालों के लिए ऐसे इस्तेमाल करें केले का फूल 

केले के फूल को पीसकर रोजाना इस्तेमाल करने वाली फेस क्रीम या मॉइश्चराइजर में मिलाकर लगाने से चेहरे की झुर्रियां कम होती हैं। 

डैंड्रफ की वजह से हेयर फॉल की समस्या होती है और बाल बेजान हो गए हैं तो केले के फूल के हेयर पैक का इस्तेमाल करने से समस्या जड़ से खत्म हो जाएगी। इसके अलावा केले का हेयर पैक बालों की ग्रोथ को भी बेहतर करता है।

स्किन और बालों के लिए फायदेमंद है आलू का छिलका, खाने से मिलेंगे ये 5 फायदे  

ऐसे तैयार करें पैक

पैक बनाने के लिए केले के फूल को पानी में उबालें। इसके बाद उबले फूल को एक पके केले के साथ मिलाकर पीस लें फिर उसमें शहद और दूध मिलाकर पैक तैयार करें। आधा से एक घंटे के लिए बालों पर लगाएं, फिर सिर धो लें। ऐसा सप्ताह में दो से तीन बार करें। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement