Friday, April 26, 2024
Advertisement

स्किन और बालों के लिए फायदेमंद है आलू का छिलका, खाने से मिलेंगे ये 5 फायदे

आमतौर पर लोग आलू की सब्जी बनाने से पहले उसे छीलकर आलू के छिलके को फेंक देते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो अपनी इस आदत को आज ही बदल डालिए।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 06, 2021 19:09 IST
potato peels - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/PUREFRESHORGANIC स्किन और बालों के लिए फायदेमंद है आलू के छिल्के 

आलू एक ऐसी सब्जी है जो किसी भी सब्जी के साथ खाने में अच्छी लगती है। शायद ही कोई होगा जिसे आलू पसंद ना हो। आलू बनाते से पहले हम उसे धोकर छील लेते हैं और उसके छिलके को वेस्ट समझकर फेंक देते हैं। लेकिन, आपको जानकर हैरानी होगी कि आलू के छिलके हमारे बहुत काम आ सकते हैं। आज हम आपको आलू के छिलके के इतने फायदों के बारे में बताएंगे जिसके बाद आप आलू के छिलके का सही इस्तेमाल कर पाएंगे।

अस्थमा के मरीज बिल्कुल भी ना करें इन 5 फूड्स का सेवन, आज ही करें डाइट से दूर

कई पोषक तत्वों से भरा है आलू का छिलका 

आलू को प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, पोटैशियम,विटामिन सी, विटामिन बी6 और थियामिन जैसे न्यूट्रिएंट्स का बेहतरीन सोर्स माना जाता है। लेकिन, ये सभी पोषक तत्व आलू से ज्यादा उसके छिलके में पाए जाते हैं। इसलिए, आलू को छीलकर इस्तेमाल करने की बजाए छिलका सहित इस्तेमाल करना आपके लिए अच्छा होगा। 

यहां जानिए आलू का छिलका खाने के एक से बढ़कर एक फायदे 

डार्क सर्कल्स के लिए उपयोगी आलू का छिल्का 

आलू के छिलके की मदद से आप आंखों के नीचे मौजूद काले घेरों से छुटकारा पा सकती हैं। अगर स्किन ऑयली है, मुंहासे और ब्लैकहेड्स की समस्या है तो उसमें भी आलू का छिलका आपकी मदद कर सकता है।  

कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाने में कारगर है अंजीर, जानिए 5 बड़े फायदे

बालों के लिए फायदेमंद है आलू का छिलका

आलू के छिलके को पीसकर उसका जूस स्कैल्प में लगाने से बालों की ग्रोथ बढ़ती है। बाल सफेद होने से परेशान हैं तो आलू का छिल्का एक बेहतरीन विकल्प है। इसके लिए आपको आलू के एक कटोरी छिलके लेने हैं और फिर इन्हें आधा लीटर पानी में उबाल लें। वहीं, जब उबालने के दौरान बर्तन में पानी एक-दो चम्मच रह जाए तो फिर आप इसे अपने बालों पर लगाएं। नियमित रूप से ऐसा करने से आपको इसका लाभ मिल सकता है।

ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करता है आलू का छिलका

डायबिटीज या ब्लड शुगर के मरीजों को आलू खाने की मनाही होती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि जब आप आलू खाते हैं तो आलू का कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट सिंपल शुगर में टूट जाता है। जिससे ब्लड ग्लूकोज का लेवल बढ़ जाता है। लेकिन, छिलका सहित आलू खाने पर शरीर को एक्स्ट्रा फाइबर मिलता है जिससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। 

कब्ज की दिक्कत दूर करता है आलू का छिलका 

आलू के छिलके में फाइबर होता है जो मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने के साथ ही कब्ज की समस्या में भी राहत दिलाता है। 

खिलाड़ी कैसे रखें खुद को हमेशा फिट और एनर्जी से फुल, स्वामी रामदेव से जानिए स्पोर्ट्स इंजरी का कारगर इलाज

एनीमिया मरीजों को खाना चाहिए आलू का छिलका 

अगर किसी व्यक्ति के शरीर में खून की कमी है या फिर वह एनीमिया बीमारी से पीड़ित है तो उन्हें बाकी हरी सब्जियों के साथ ही आलू के छिलके का भी सेवन करना चाहिए। आलू के छिलके में आयरन होता है जो रेड ब्लड सेल्स के फंक्शन को बेहतर बनाने में मदद करता है। 

यहां पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य खबरें- 

ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल में रखते हैं कद्दू के बीज, डाइट में करें शामिल

आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ डायबिटीज कंट्रोल करता है पिस्ता, डाइट में इस तरह करें शामिल

8 जड़ी-बूटियों से बना ये हर्बल जूस आपको दिलाएगा हार्निया से इंस्टेंट लाभ, झट से यू बनाएं

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement