1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. अस्थमा के मरीज बिल्कुल भी ना करें इन 5 फूड्स का सेवन, आज ही करें डाइट से दूर

अस्थमा के मरीज बिल्कुल भी ना करें इन 5 फूड्स का सेवन, आज ही करें डाइट से दूर

गलत खानपान के कारण अस्थमा की समस्या काफी हद तक बढ़ जाती हैं। इसलिए जरुरी हैं कि ऐसी चीजों से दूरी बना लें जो आपके लिए जानलेवा साबित हो

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: February 05, 2021 13:52 IST
अस्थमा के मरीज...- India TV Hindi
Image Source : NSTAGRAM/CARESATHOME अस्थमा के मरीज बिल्कुल भी ना करें इन 5 फूड्स का सेवन, आज ही करें डाइट से दूर

अस्थमा फेफड़ों संबंधी बीमारी है जिसमें व्यक्ति को सांस लेने में समस्या होने लगती है। दरअसल जब किसी व्यक्ति को अस्थमा होता हैं तो उसके श्वास की नालियों में सूजन आ जाती हैं जिसके कारण श्वसन मार्ग सिकुड़ जाता है। जिससे सास लेने में समस्या होने लगती हैं। इसके अलावा सीने में जकड़न, खांसी, सांस लेते समय आवाज आना आदि शामिल है। अस्थमा के मरीजों को अपनी डाइट का खास ख्याल रखना होता है। अधिकतर मरीजों को समझ नहीं आता हैं कि आखिर क्या खाएं और क्या नहीं। 

गलत खानपान के कारण अस्थमा की समस्या काफी हद तक बढ़ जाती हैं। इसलिए जरुरी हैं कि ऐसी चीजों से दूरी बना लें जो आपके लिए जानलेवा साबित हो। इसीलिए जानिए कुछ ऐसी चीजों के बारे में जिनका सेवन अस्थमा के मरीजों को बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। 

 
नमक
अस्थमा के मरीजों को अधिक मात्रा में नमक का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे आपका सांस संबंधी समस्या बढ़ सकती हैं। 

ब्लड शुगर लेवल को तेजी से कंट्रोल करने में मदद करेगा प्याज, बस ऐसे करें इस्तेमाल

प्रोस्टेड फूड

पैक्ड और प्रोस्टेड फूड से जितना हो सके उतनी दूरी बना लें। इसमें सल्फाइट जैसे तत्व पाए जाते हैं तो अस्थमा की समस्या को बढ़ा सकते हैं। 

एल्कोहाल
कई तरह की वाइन्स और बियर में सल्फाइट्स मिलाया जाता हैं। जिससे कि यह काफी समय तक खराब न हो। वहीं यह सल्फाइट्स अस्थमा के रोगियों के लिए खतरनाक हो सकता है। 

फास्ट फूड
ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार जिन लोगों अधिक मात्रा में फास्ट फूड का सेवन करते हैं। उनमें 37  प्रतिशत तक अधिक अस्थमा का खतरा रहता है। क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में संतृप्त वसा पाया जाता है। जो आपके इम्यूनिटी को कमजोर कर देता है। 

नेहा धूपिया ने 8 महीने में घटाया 21 किलो वजन, इन सेलेब्स का भी हुआ जबरदस्त ट्रांसफॉर्मेशन

अचार
अगर आप अपने सैंडविच के साथ आचार का इस्तेमाल करते हैं तो फिर संभल जाए। क्योंकि मार्केट में मिलने वाले अचार को लंबे समय तक खराब होने से बचने के लिए सल्फाइट का इस्तेमाल किया जाता है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। अस्थमा के मरीज बिल्कुल भी ना करें इन 5 फूड्स का सेवन, आज ही करें डाइट से दूर News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment