1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाने में कारगर है अंजीर, जानिए 5 बड़े फायदे

कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाने में कारगर है अंजीर, जानिए 5 बड़े फायदे

अंजीर जिसे अंग्रेजी में 'फिग' भी कहा जाता है ये एक ऐसा फल है जिसे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इस फल की दुनिया भर में कई प्रजाति पाई जाती है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 04, 2021 19:53 IST
ANJEER - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/NATURELOVER6810 अंजीर का फल 

स्वादिष्ट और पोषक तत्वों से भरपूर अंजरी बहुत कम लोग खाते हैं। यही वजह है कि कुछ ही लोगों को इससे होने वाले स्वास्थ्य संबंधित फायदे के बारे में जानकारी है। अंजीर को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इस फल को कच्चा और सूखा दोनों तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। हल्के पीले रंग का ये फल बहुत स्वादिष्ट होता है और इसमें कई तरह के पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। इसमें पोटेशियम, मिनरल, कैल्शियम और विटामिन जैसे जरूरी पोषक तत्व मौजूद हैं जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। अंजीर खाने से कब्ज और गैस की समस्या में राहत मिल सकती है। इसके अलावा  ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए इस फल को फायदेमंद माना जाता है। यही नहीं अंजीर के सेवन से हड्डियां मजबूत बनती हैं। आज हम आपको बताएंगे कि अंजरी सेहत के लिए किस तरह से फायदेमंद है?   

ये हैं अंजीर खाने के फायदे

CONSTIPATION

Image Source : ISNTAGRAM/MAMANSENSARRAU
CONSTIPATION 

पेट की समस्या के लिए फायदेमंद है अंजीर  

जिन लोगों को अक्सर कब्ज की समस्या रहती है, उनके लिए अंजीर का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसका सेवन करने से पेट दर्द, गैस और कब्ज की समस्या से राहत पाई जा सकती है। 

मजबूत हड्डियों के लिए खाएं अंजीर 

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप अपनी डाइट में अंजीर को शामिल कर सकते हैं। इसमें कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हड्डियों को कमजोर होने से बचाने में मदद कर सकते हैं। 

कैंसर से बचाव कर सकता है अंजीर 

अंजीर का सेवन कैंसर से बचाव में सहायक हो सकता है। इसके फल में पाए जाने वाले पोषक तत्व पेट और ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम करने में मदद कर सकते हैं। 

डायबिटीज रोगियों को खाना चाहिए अंजीर 

डायबिटीज रोगियों के लिए अंजीर के पत्ते काफी फायदेमंद माने जाते हैं। इसके पत्तों में ऐसे कई गुणकारी तत्व मौजूद हैं, जो डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं। डायबिटीज में अंजीर के पत्तों की चाय का सेवन कर सकते हैं।  

WEIGHT

Image Source : INSTAGRAM/DIETER02032021
WEIGHT 

मोटापे को कम करने में कारगर है अंजीर 

अंजीर के सेवन से मोटापे को कम किया जा सकता है। इसमें बहुत कम कैलोरी होती है, जो वजन को घटाने में मदद कर सकते हैं। खासकर सूखे अंजीर में फैट की मात्रा भी बहुत कम पाई जाती है जिसके सेवन से बढ़े हुए वजन को कम किया जा सकता है।  

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाने में कारगर है अंजीर, जानिए 5 बड़े फायदे News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X