1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. इन 5 आसान घरेलू उपायों से नेचुरल तरीके से कम हो सकता है यूरिक एसिड

इन 5 आसान घरेलू उपायों से नेचुरल तरीके से कम हो सकता है यूरिक एसिड

आज हम आपको 5 ऐसे आसान घरेलू उपाय बताने वाले हैं जिसकी मदद से आप अपनी ये समस्या का समाधान पा सकते हैं। आपको बस अपने खान पान में कुछ बदलाव करते हुए ये चीजें डाइट में शामिल करनी हैं।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: June 10, 2021 23:46 IST
URIC ACID- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ROHITJAINORTHOPAEDIC  इन 5 आसान घरेलू उपायों से नेचुरल तरीके से कम हो सकता है यूरिक एसिड 

आजकल हर उम्र के लोगों को गठिया और उसमें दर्द-सूजन की शिकायत रहती है और अगर लोग लापरवाही बरतते हुए अपने खाने पीने का ठीक से ध्यान नहीं रखते हैं तो ये तकलीफ बढ़ जाती है, शरीर में यूरिक एसिड बढ़ता है तो ये समस्याएं उत्पन्न होती हैं। आज हम आपको 5 ऐसे आसान घरेलू उपाय बताने वाले हैं जिसकी मदद से आप अपनी ये समस्या का समाधान पा सकते हैं। आपको बस अपने खान पान में कुछ बदलाव करते हुए ये चीजें डाइट में शामिल करनी हैं, आप पाएंगे कि कुछ ही समय में आपकी समस्या खत्म होने लगेगी। आइए जानते हैं वो 5 उपाय कौन से हैं।

डायबिटीज में मरीज डाइट में शामिल करें ये 6 फूट्स, नैचुरल तरीके से ब्लड शुगर होगा कंट्रोल

1- सबसे पहले तो अपने भोजन में फाइबर युक्त भोजन शामिल करें, फाइबर फूड बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मददगार है। 

2- विटामिन सी से भरपूर फलों का सेवन करने से शरीर से यूरिक एसिड कम होता है, इसमें आप नींबू का सेवन कर सकते हैं, इसके अलावा चेरी, ब्लू बेरी जैसे फलों का जूस भी शरीर से यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद करती है।

3- हरा धनिया भी यूरिक एसिड कम करने में हमारी मदद करता है, इसके लिए धनिए का जूस बनाकर सेवन करें, इससे गठिया की बीमारी में काफी आराम मिलता है। हरे धनिये में एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है, इसलिए फायदेमंद होता है।

दालचीनी के सेवन से नेचुरल तरीके से कंट्रोल होता है डाइबिटीज, ऐसे करें इस्तेमाल

4- अपने खाने से फैटी चीजें और मिठाईयां हटा दें या कम कर दें। इसके अलावा कोल्ड ड्रिंक और शराब से भी दूर रहें। क्योंकि उनका सेवन यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में बाधा पैदा करता है।

5- एपल साइडर विनेगर यानी कि सेब के सिरके को पानी में मिलाकर सेवन करने से यूरिक एसिड में मदद मिलती है। हालांकि किसी भी चीज का सेवन करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

सुबह खाली पेट खाएं शहद में डूबा हुआ लहसुन, वजन कम होने के साथ मिलेगें ये फायदे

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। इन 5 आसान घरेलू उपायों से नेचुरल तरीके से कम हो सकता है यूरिक एसिड News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X