Friday, April 26, 2024
Advertisement

यूरिक एसिड कंट्रोल करने में मददगार हैं मेथी के बीज, जानें अन्य घरेलू उपाय

जानें मेथी किस तरह से यूरिक एसिड को कंट्रोल करती है। साथ ही जानें इसका सेवन किस तरह से करना यूरिक एसिड में फायदेमंद होगा।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: June 07, 2021 12:15 IST
methi daana uric acid - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV मेथी दाना 

कोई भी बीमारी अगर शरीर को लग जाए तो उसका समय रहते ही इलाज होना बहुत जरूरी है। अगर ज्यादा वक्त तक आपका शरीर बीमारी की चपेट में रहेगा तो उससे आप अन्य बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं। ऐसी ही एक बीमारी यूरिक एसिड है। आजकल हर उम्र के लोग इस बीमारी की चपेट में आ रहे हैं। यूरिक एसिड की शरीर में अधिकता होने की वजह से जोडो़ं में दर्द होना, उंगलियों में सूजन आना इसके अलावा पैरों और हाथों की उंगलियों में चुभन वाला दर्द भी होता है। ऐसे में दवाइयों के अलावा कुछ घरेलू नुस्खे से भी आप इसे कंट्रोल कर सकते हैं। इन घरेलू उपायों में से एक मेथीदाना का सेवन भी है। जानें मेथी किस तरह से यूरिक एसिड को कंट्रोल करती है। साथ ही जानें इसका सेवन किस तरह से करना यूरिक एसिड में फायदेमंद होगा।

मेथी में फाइबर उच्च मात्रा में मौजूद होता है जिसके कारण पेट लंबे समय तक भरा रहता है और लोग अपने वजन पर काबू पा लेते हैं। दरअसल, मोटापा यूरिक एसिड के बढ़ने के मुख्य वजहों में से एक है। एक शोध के मुताबिक रोजाना 500 mg मेथी खाने  से बॉडी फैट कम  होता है। साथ ही, मेथी आयरन, मैग्ननीशियम, कॉपर, विटामिन बी 6, प्रोटीन और एंडी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है जो बढ़े यूरिक एसिड लेवल को कम करने में मदद करते हैं। 

fenugreek seeds

Image Source : INSTAGRAM/QUICKHEALFOODS
मेथी दाना 

वजन बढ़ाने के लिए बेस्ट फूड है केला, इन 4 तरीकों से सेवन करने पर मिलेगा दोगुना लाभ

यूरिक एसिड कंट्रोल करने में ये घरेलू उपाय भी हैं सहायक 

अजवाइन 

अजवाइन  में एंटी-इन्फ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं जो हाथ-पैर और जोड़ों के सूजन को कम करता है। साथ ही इसमें एंटी बायोटिक तत्व मौजूद होते हैं तो दर्द कम करता है

ऑलिव ऑयल 

हेल्दी और फिट रहने के लिए कई लोग ऑलिव ऑयल का सेवन करते हैं। यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए भी ये तेल मददगार होता है। इसमें अच्छी मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन ई पाए जाते हैं जो यूरिक एसिड के बढ़े स्तर को कम करते हैं।

Kidney Stone: पथरी होने पर भूलकर भी न करें इन सब्जियों का सेवन, पहुंच सकता है नुकसान

धनिया 

इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स मैजूद होते हैं जो पाचन क्रिया को बेहतर करने में मदद करते हैं। आप धनिया के बीज को रातभर पानी में भिगोकर सुबह इनका सेवन कर सकते हैं या फिर धनिया की  पत्तियों की चटनी या सब्जी में डालकर खा सकते हैं। 

नोट- ऊपर दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान के लिए है। इंडिया टीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है। 

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य खबरें- 

Weight Loss: वजन कम करने में कारगर है नारियल पानी, जानें अन्य स्वास्थ्य लाभ

एक गिलास दूध में 2 बादाम डालकर पीने से हड्डियों को मिलेगी मजबूती, कई हेल्थ प्रॉब्लम्स रहेंगे दूर

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement