1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. एक गिलास दूध में 2 बादाम डालकर पीने से हड्डियों को मिलेगी मजबूती, कई हेल्थ प्रॉब्लम्स रहेंगे दूर

एक गिलास दूध में 2 बादाम डालकर पीने से हड्डियों को मिलेगी मजबूती, कई हेल्थ प्रॉब्लम्स रहेंगे दूर

दूध में बादाम मिलाकर पीने में शरीर में खून की कमी नहीं होती है। साथ ही कई तरह के हेल्थ प्रॉब्लम्स भी दूर रहते हैं।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Published on: June 06, 2021 12:31 IST
milk almond- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM दूध-बादाम के फायदे

बहुत से लोगों को आपने ये कहते सुना होगा कि जो लोग हर छोटी-छोटी बातें भूल जाते हैं, उन्हें बादाम खाना चाहिए। हालांकि, इसके अलावा भी बादाम खाने के कई फायदे हैं। इसमें कई पोषक तत्व होते हैं जो शरीर के लिए जरूरी हैं। बादाम के सेवन से शरीर को प्रोटीन, मिनरल्स और विटामिन्स पर्याप्त मात्रा में मिलता है। दूध में रोजाना 2 बादाम मिलाकर सेवन करने से कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स दूर रहती हैं। 

डायबिटीज पेशेंट का ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करेगा जामुन का बीज, बस ऐसे करें इस्तेमाल

दूध-बादाम पीने के फायदे 

दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। ऐसे में मजबूत हड्डियों के लिए इसका सेवन बेहद प्रभावी साबित होगा। साथी ही इसमें विटामिन डी भी होता है जो कैल्शियम को एब्जॉर्ब करने में सहायक होगा। 

शरीर में एनर्जी बनी रहेगी 

रात को रोजाना एक गिलास दूध में 2 बादाम मिलाकर पीने से शरीर में दिनभर ऊर्जा बनी रहती है। बादाम में भरपूर मात्रा में विटामिन्स पाए जाते हैं जो शरीर को एनर्जेटिक रखने में मदद करते हैं। 

almond and milk

Image Source : FREEPIK.COM
बादाम और दूध के फायदे

पाचन को करे बेहतर

बादाम एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जो फाइबर से भरपूर होता है, जो पाचन तंत्र को बेहतर करने में सहायक होता है। साथ ही, इसमें डाइजेस्टिव एंजाइम पाए जाते हैं जो फैट को पचाने में असरदार होते हैं। 

milk almond

Image Source : FREEPIK.COM
दूध-बादाम के फायदे

दिल के लिए फायदेमंद 

बादाम में मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स होते हैं जो फूड क्रेविंग को कंट्रोल करते हैं। साथ ही, बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रखते हैं। इस ड्राई फ्रूट में विटामिन-ई, एंटी-ऑक्सीडेंट, पॉलीफोनॉल और मिनरल्स मौजूद होते हैं जो हार्ट डिजीज के खतरे को कम करने में सहायक हैं। 

खाने को पैक करने के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं फॉयल पेपर तो हो जाएं सावधान

ये भी हैं लाभ

जानकारी के लिए बता दें कि दूध में बादाम मिलाकर पीने से शरीर में खून की कमी नहीं होती है। इसमें आयरन पाया जाता है। यही वजह है कि इसके सेवन से शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बेहतर होती है। साथ ही इसे पीने से शरीर में ठंडक बनी रहती है। इसके अलावा ये मस्तिष्क को शांत करता है और अच्छी नींद लाने में भी सहायक है। 

नोट-ऊपर दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान के लिए है। इंडिया टीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है। 

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। एक गिलास दूध में 2 बादाम डालकर पीने से हड्डियों को मिलेगी मजबूती, कई हेल्थ प्रॉब्लम्स रहेंगे दूर News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X