1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. Kidney Stone: पथरी होने पर भूलकर भी न करें इन सब्जियों का सेवन, पहुंच सकता है नुकसान

Kidney Stone: पथरी होने पर भूलकर भी न करें इन सब्जियों का सेवन, पहुंच सकता है नुकसान

पथरी की बीमारी ज्यादातर गलत खान-पान की आदत के चलते होती है। खाने के साथ ज्यादातर लोग सब्जी खाना पसंद करते हैं। ऐसे में स्टोन होने पर कौन सी सब्जियों से दूरी बनाकर रखना जरूरी है, इस बात की जानकारी होनी चाहिए।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Published on: June 05, 2021 13:53 IST
kidney stone - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM किडनी स्टोन में न खाएं ये सब्जियां 

गुर्दे की पथरी से बहुत से लोग पीड़ित हैं। किडनी स्टोन आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव डाल सकती हैं। कभी कभी इसका दर्द असहनीय हो जाता है। यह बीमारी अधिकतर खान-पान की समस्या के चलते ही लोगों को होती है। नमक और शरीर के दूसरे खनिज जब एक-दूसरे के संपर्क में आते हैं तो स्टोन बनने लगता है। इस बीमारी को घरेलू उपायों और खान-पान के नियमों का पालन कर कंट्रोल किया जा सकता है। इस बीमारी में बहुत सी खाने की चीजों का परहेज करना होता है। कई ऐसी सब्जियां हैं जिन्हें स्टोन होने पर भूलकर भी नहीं खाना चाहिए। आज हम आपको ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं जिन्हें किडनी स्टोन होने पर नहीं खाना चाहिए। 

सब्जियां

vegetables

Image Source : FREEPIK.COM
सब्जियां 

स्टोन से पीड़ित लोगो को कुछ सब्जियो को खाने से परहेज करना चाहिए। किडनी स्टोन के मरीजों को बीज वाली सब्जियों नहीं खानी चाहिए। टमाटर, पालक बैंगन आदि का अधिक सेवन करने से स्टोन की समस्या बढ़ सकती है। 

बच्चों की इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए रोजाना पिलाएं आयुर्वेदिक काढ़ा, झट से यूं बनाएं

इन चीजों से भी बना लें दूरी 

.
सोडियम

किडनी स्टोन के मरीजों के लिए सोडियम की अधिक मात्रा खतरनाक साबित हो सकती है। जंक फूड, डिब्बा बंद खाना और नमक के अधिक सेवन से बचना चाहिए। 

प्रोटीन

किडनी स्टोन के रोगियों को प्रोटीन का सेवन नहीं करना चाहिए। स्टोन होने पर बहुत अधि‍क मछली और मांस का सेवन करने से परहेज करना चाहिए, वरना ये समस्या और बढ़ सकती है। 

टेस्ट के चक्कर में ये लोग ना खाएं ज्यादा आम, हो सकते हैं भारी नुकसान

विटामिन सी

अगर आप स्टोन की समस्या से परेशान हैं तो आप विटामिन सी का अधिक सेवन न करें। विटामिन सी के अधिक इस्तेमाल से स्टोन बनने का खतरा बढ़ सकता है। 

कोल्ड-ड्रिंक्स

जिन लोगों को किडनी स्टोन है उनके लिए कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन खतरनाक हो सकता है। इसमें मौजूद फॉस्फोरिक एसिड स्टोन के खतरे को और बढ़ा सकता है। 

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य खबरें- 

दुबलेपन से निजात पाने के लिए करें इन चीजों का सेवन, वजन बढ़ने के साथ हड्डियां होगी मजबूत

डायबिटीज के मरीजों के लिए खतरनाक हैं ये 5 फल, ब्लड में बढ़ जाती है शुगर की मात्रा

bigg boss 15