Saturday, April 27, 2024
Advertisement

डायबिटीज के मरीजों के लिए खतरनाक हैं ये 5 फल, ब्लड में बढ़ जाती है शुगर की मात्रा

कई लोगों को लगता है कि फल फायदेमंद है तो कोई भी खा सकता है लेकिन आपको ये जानना जरूरी है कि डायबिटीज के रोगियों को फल खाने से पहले भी सोचना जरूरी होता है, हर फल आप अनलिमिटेड मात्रा में नहीं खा सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 03, 2021 19:35 IST
dangerous fruits for diabetes - India TV Hindi
Image Source : PIXABAY डायबिटीज के मरीजों के लिए खतरनाक हैं ये 5 फल

फल हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी हैं, इसमें कई विटामिंस और मिनरल्स होते हैं, मगर कुछ फल ऐसे होते हैं जिसमें नेचुरल शुगर की मात्रा अधिक होती है, आज हम आपको बताते हैं कि ऐसे कौन से फल हैं जिन्हें खाने से ब्लड शुगर बढ़ जाता है और डायबिटीज के मरीजों को उन फलों से दूर रहना चाहिए। डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसका कोई इलाज नहीं है बस इसे कंट्रोल किया जा सकता है, यह रोग आजकल बच्चों से लेकर बूढ़ों हर किसी को हो रहा है है। डायबिटीज को आप अपनी जीवनशैली और खान पान में बदलाव करके कंट्रोल कर सकते हैं। कई लोगों को लगता है कि फल फायदेमंद है तो कोई भी खा सकता है लेकिन आपको ये जानना जरूरी है कि डायबिटीज के रोगियों को फल खाने से पहले भी सोचना जरूरी होता है, हर फल आप अनलिमिटेड मात्रा में नहीं खा सकते हैं। आज हम आपको उन 5 फलों के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे ब्लड शुगर बढ़ता है।

आम 

आम को फलों का राजा कहा जाता है, वजह ये है कि अक्सर आम सभी को पसंद होता है, लेकिन डायबिटीज के रोगियों को आम लिमिटेड मात्रा में खाना चाहिए। आम में करीब 45 ग्राम नेचुरल शुगर होता है जो आपका ब्लड शुगर बढ़ा सकता है ऐसे में टाइप 2 शुगर के पेशेंट्स के लिए आम बेहद खतरनाक फल है।

इन लोगों को बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए लीची का सेवन, फायदे की जगह होगा भारी नुकसान

केला

केले में विटामिंस से लेकर फाइबर और पोटैशियम समेत कई मिनरल्स होते हैं ऐसे में लोग एनर्जी के लिए इस फल का सेवन करते हैं। जिम जाने वाले लोगों के लिए ये फेवरिट फल है। लेकिन केले में भी नेचुरल शुगर की मात्रा अधिक होती है जो ग्लूकोज का लेवल बढ़ा देता है। ऐसे में डाइबिटीज के मरीजों को केला खाने से भी बचना चाहिए।

अंगूर

अंगूर में भी नेचुरल शुगर की मात्रा बेहद अधिक होती है। एक कप अंगूर में करीब 23 ग्राम शुगर होती है, इसलिए अंगूर खाने से पहले भी शुगर के मरीजों को सोचना चाहिए और बेहद कम मात्रा में इस फल का सेवन करना चाहिए। 

इन लोगों को अधिक मात्रा में तरबूज खाना हो सकता है खतरनाक, फायदा की जगह देगा भारी नुकसान

लीची

लीची खाने में बेहद स्वादिष्ट होता है मगर इसमें भी नेचुरल शुगर की मात्रा अधिक होती है इसिलए इसे भी हाई शुगर वाले फ्रूट्स में गिना जाता है। इसलिए जो डायबिटीज के मरीज हैं वो लीची ना खाएं तो ही अच्छा है।

चेरी

चेरी में भी शुगर की मात्रा अधिक होती है, जिससे की ब्लड शुगर बढ़ जाता है। चेरी में 8 ग्राम शुगर होता है, इसलिए डायबिटीज के मरीज चेरी का सेवन भी कम से कम करें।

जोड़ों में दर्द और अकड़न से हैं परेशान, स्वामी रामदेव से जानिए अर्थराइटिस से छुटकारा पाने का कारगर इलाज

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement