Thursday, April 25, 2024
Advertisement

ब्लड शुगर कंट्रोल करने में कारगर है खीरा, जानिए 5 बड़े लाभ

गर्मियों में लोग खीरा खाना खूब पसंद करते हैं। खीरा ना सिर्फ शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है बल्कि ब्लड शुगर के मरीजों के लिए भी काफी फायदेमंद है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 25, 2021 17:21 IST
cucumber - India TV Hindi
Image Source : INSTGRAM/AASGARDENWINNERS बल्ड शुगर के लिए फायदेमंद है खीरा 

मेटाबॉलिक डिसॉर्डर की वजह से होने वाली बीमारियों में डायबिटीज एक आम और खतरनाक बीमारी है। ये बच्चों से लेकर उम्रदराज लोगों को अपनी चपेट में ले रही है। ज्यादातर मरीजों में टाइप-2 डायबिटीज के मामले देखने को मिलते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक डायबिटीज के मीरजों को अपने खानपान का खास ध्यान रखना चाहिए। खीरा खाने से भी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है। आज हम आपको बताएंगे कि खीरा खाने से ब्लड शुगर किस तरह से कंट्रोल में रहता है?

52 की उम्र में भी 30 की नजर आती हैं भाग्यश्री, इन वीडियो में छिपा है फिटनेस का राज़

कंट्रोल में रहेगा ग्लूकोज लेवल और मोटापा 

खीरा में कई तत्व मौजूद होते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में कारगर हैं। ऐसे में डायबिटीज मरीजों को डाइट में खीरा जरूर शामिल करना चाहिए। इसके अलावा वजन बढ़ने से भी ब्लड शुगर का लेवल अनियंत्रित होने का खतरा बना रहता है। ऐसे में खीरा का सेवन करने से मोटापा दूर करने में मदद मिल सकती है। इनमें कैलोरीज की मात्रा कम होती है और कई तरह के पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। इसके अलावा, खीरा खाने से जल्दी भूख भी नहीं लगती है और पेट ज्यादा समय तक भरा रहता है। 

बल्ड शुगर मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है खीरा का सेवन 

इम्यूनिटी बूस्ट करता है खीरा

खीरा में एंटी-ऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है, जो फ्री रैडिकल्स से लड़ने में बॉडी को एनर्जी देती है। इससे किसी क्रॉनिक डिजीज से पीड़ित होने का खतरा भी कम होता है। 

आंखो की रोशनी के लिए है फायदेमंद 

cucumber

Image Source : INSTAGRAM/NORTHWESTERNEYEASSOCIATES
आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए खाएं खीरा 

लंबे संमय से डायबिटीज से पीड़ित लोगों को आंखों से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में खीरा का सेवन फायदेमंद होगा क्योंकि इसमें विटामिन-ए की भरपूर मात्रा होती है, जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार है। 

बच्चों को भी प्रभावित कर रहा है लॉन्ग कोविड, रिसर्च में आया सामने

इंसुलिन लेवल होगा बेहतर 

खीरा में एंटी-ऑक्सीडेंट मौजूद होता है, जो यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद करता है। शरीर में यूरिक एसिड का लेवल ठीक रहने पर इंसुलिन लेवल भी बेहतर बना रहता है। 

नहीं होगी डीहाईड्रेशन की समस्या

डायबिटीज रोगियों को बार-बार पेशाब लगने की दिक्कत होती है। जिससे शरीर में पानी की कमी हो सकती है। खीरा में पानी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, ऐसे में इसे खाने से शरीर हाइड्रेटेड रहेगा।

थायराइड से बचने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स, दूर भागेगी बीमारी

बेहतर पाचन क्रिया

cucumber

Image Source : INSTGRAM/NATURASALUT
पाचन क्रिय बेहतर करने के लिए खएं खीरा 

खीरा में फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है, जिससे खाना आसानी से पच जाता है। वहीं इससे पाचन क्रिया भी सही रहती है, जिससे पेट की परेशानियां नहीं होती। ज्यादातर लोग सलाद में खीरा खाना पसंद करते हैं। 

यहां पढ़े हेल्थ से जुड़ी अन्य बड़ी खबरें- 

बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल कर देंगे ये 10 घरेलू नुस्खे, नहीं होगा कोई साइड इफेक्ट

एक दिन में 1000 कैलोरी बर्न करनी हैं तो बस फॉलो करें ये 5 चीजें, पेट की चर्बी हो जाएगी कम

एसिडिटी में जल्द राहत देंगे ये 5 घरेलू नुस्खे, तुरंत करें ट्राई

नोट- ऊपर दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान के लिए है। इसमें किसी डॉक्टर की सलाह नहीं ली गई है। इंडिया टीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement