1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल कर देंगे ये 10 घरेलू नुस्खे, नहीं होगा कोई साइड इफेक्ट

बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल कर देंगे ये 10 घरेलू नुस्खे, नहीं होगा कोई साइड इफेक्ट

जानिए 10 घरेलू नुस्खे जिससे बढ़े हुए यूरिक एसिड को नियंत्रित किया जा सकता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: February 23, 2021 16:07 IST
Apple cider vinegar and olive oil- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/BIONJERI, MAYRANDENTREPOT Apple cider vinegar and olive oil

यूरिक एसिड अगर शरीर में बढ़ा हुआ हो तो कई तरह की सेहत संबंधी दिक्कतें होने लगती हैं। यूरिक एसिड शरीर में प्यूरिन के टूटने से बनता है। हालांकि यूरिन के जरिए शरीर से बाहर भी निकल जाता है। कई बार ये शरीर में रह जाता है और इसकी मात्रा में लगातार इजाफा होना सेहत के लिए नुकसानदायक होता है। इससे आपको हाइपरटेंशन, किडनी स्टोन के अलावा हार्ट डिजीज होने का खतरा भी रहता है। यूरिक एसिड के शरीर में बढ़े होने पर आप दवाइयों के अलावा कुछ घरेलू नुस्खों के जरिए भी इसे कंट्रोल कर सकते हैं। जानिए 10 घरेलू नुस्खे जिससे शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को नियंत्रित किया जा सकता है। 

बढ़े हुए यूरिक एसिड को चंद दिनों में कंट्रोल कर देगी तुलसी, रोजाना ऐसे करें इस्तेमाल

1. सेब के सिरके से यूरिक एसिड को कंट्रोल किया जा सकता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेंटरी गुण होते हैं। यही गुण शरीर में क्षारीय एसिड का संतुलन बनाए रखने में मदद करते हैं। इसके लिए बस आप एक गिलास पानी में करीब 3 चम्मच सेब का सिरका डालें। इसे एक दिन में करीब 2 से 3 बार आप पी सकते हैं। 

2. जैतून के तेल में बना खाना खाएं। जैतून के तेल में विटामिन ई प्रचुर मात्रा में होता है। अगर आप इसका सेवन करेंगे तो ये शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित करने का काम करेगा।

Cherry

Image Source : INSTAGRAM/ LITTLESHOPOFOLIVEOILS
Cherry

3. ब्लैक चेरी या फिर ब्लैक चेरी का जूस भी यूरिक एसिड की शरीर में मात्रा को कम करने में कारगर है। ये एसिड के सीरम स्तर को कम कर जोड़ों और किडनी से क्रिस्टल को दूर करने में मदद करता है। ये एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेंटरी गुणों से युक्त है। 

4. अगर किसी के शरीर में यूरिक एसिड बढ़ा हुआ हो तो आप खूब पानी पिएं। पानी यूरिक एसिड को पतला करता है। जिससे कि यूरिक एसिड यूरिन के जरिए शरीर से बाहर निकल जाता है। 

5. डाइट में आलू, मटर, मशरूम के अलावा बैंगन और हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करें। ये सभी शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को नॉर्मल करने में मदद करता है। 

Lemon with water

Image Source : INSTAGRAM/BEESMITH89_SLIMMINGWORLDMEMBER
Lemon with water

6. अगर आपको सुबह उठते ही खाली पेट पानी पीने की आदत है तो उस पानी में नींबू का रस मिला लें। नींबू में साइट्रिक होता है जो यूरिक एसिड के स्तर को शरीर में कम करता है। 

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए ट्राई करें ये 5 घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगा आराम

7. डाइट में फाइबर युक्त चीजों को शामिल करें। ये चीजें हैं ड्राई फ्रूट्स, मक्का। ये यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मददगार हैं। 

Lauki Juice

Image Source : INSTAGRAM/HOUSEOF_FOODIE
Lauki Juice

8. लौकी का जूस सेहत के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। इसके साथ ही ये यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में असरदार भी है।

9. गाजर और चुकंदर का जूस भी शरीर में यूरिक एसिड को कंट्रोल करता है। इन्हें पीने से शरीर में पीएच लेवल बढ़ता है जो यूरिक एसिड को नियंत्रित करता है। अगर आप शुगर के पेशेंट हैं तो चुकंदर का सेवन बिल्कुल ना करें। 

10.विटामिन सी युक्त फलों का सेवन जरूर करें। विटामिन सी यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद करता है। विटामिन सी वाले फल हैं- आंवला, अमरूद, संतरा। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल कर देंगे ये 10 घरेलू नुस्खे, नहीं होगा कोई साइड इफेक्ट News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
womens-day-2021