1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए ट्राई करें ये 5 घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगा आराम

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए ट्राई करें ये 5 घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगा आराम

जानें बीपी को नियंत्रित करने वाले 5 घरेलू नुस्खों के बारे में।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 22, 2021 23:01 IST
Blood Pressure Machine and Garlic- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/UNIVERSEMEDICS,THEAYURVEDICHEA Blood Pressure Machine and Garlic

खराब लाइफस्टाइल की वजह से ज्यादातर लोग हाई बीपी से ग्रसित हो रहे हैं। हाई बीपी को हाइपरटेंशन भी कहा जाता है। हाई बीपी होने पर दिल की धमनियों में रक्त का प्रवाह तेज हो जाता है। इसी वजह से हाई बीपी को साइलेंट किलर भी कहा जाता है। बढ़े हुए बीपी को दवाइयों के अलावा कुछ घरेलू नुस्खों से भी कंट्रोल में किया जा सकता है। जानें बीपी को नियंत्रित करने वाले 5 घरेलू नुस्खों के बारे में। 

बढ़े हुए यूरिक एसिड को चंद दिनों में कंट्रोल कर देगी तुलसी, रोजाना ऐसे करें इस्तेमाल

Garlic

Image Source : INSTAGRAM/HTTPS://THEAYURVEDICHEALER
Garlic 

लहसुन है असरदार

सब्जी का स्वाद बढ़ाने के अलावा लहसुन आपके बीपी को भी नियंत्रित करने में मदद करेगा। इसके लिए बस आप रोजाना सुबह खाली पेट लहसुन की 2 कलियों को चबाकर खाएं। अगर आपको इसे ऐसे खाने में परेशानी हो तो आप कुछ बूंद पानी की भी पी सकते हैं। 

पानी में मिलाकर पिएं काली मिर्च 
अगर किसी का अचानक बीपी बढ़ जाए वो तुरंत एक गिलास पानी में आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर डालकर पी लें। ऐसा करने से बढ़े हुए बीपी में आराम मिलेगा। काली मिर्च में पाइपराइन मौजूद होता है। यही पाइपराइन ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में लाभकारी होता है। 

Gooseberries

Image Source : INSTAGRAM/THECOOKING_STREET
Gooseberries 

आंवला भी है असरदार
आंवला भी कई गुणों से भरपूर होता है। जिन लोगों को हाई बीपी की परेशानी है वो रोजाना कच्चा आंवला या फिर आंवले के पाउडर को पानी में मिलाकर पी लें। इससे ना केवल हाई बीपी कंट्रोल होगा बल्कि स्किन के लिए भी लाभदायक होगा। 

Turmeric Milk

Image Source : INSTAGRAM/ LIFESOBOL
Turmeric Milk 

बढ़े वजन से छुटकारा पाने के लिए फॉलो करें ये डाइट प्लान, चंद दिनों में दिखेगा असर

हल्दी 
हल्दी का सेवन करने से भी बीपी की समस्या को नियंत्रित किया जा सकता है। हल्दी में करक्यूमीन नाम का तत्व होता है। यही तत्व बीपी को कंट्रोल करने का काम करता है। हल्दी का सेवन करने के लिए आप इसे दूध में मिलाकर पिएं या फिर चाय में मिलाकर भी पी सकते हैं। इसके साथ ही आप सुबह अदरक के साथ मिलाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं। 

त्रिफला पाउडर करेगा बीपी कंट्रोल
हाई बीपी के मरीज त्रिफला पाउडर का इस्तेमाल करके भी इस समस्या को कंट्रोल कर सकते हैं। इसके लिए बस आप रातभर 20 ग्राम त्रिफला को रातभर पानी में डालकर रख दें। सुबह होते ही इस पानी को छानकर पी लें। इसमें आप चाहे तो 2 चम्मच शहद भी मिला सकते हैं। 

 

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए ट्राई करें ये 5 घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगा आराम News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment