1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. बढ़े हुए यूरिक एसिड को चंद दिनों में कंट्रोल कर देगी तुलसी, रोजाना ऐसे करें इस्तेमाल

बढ़े हुए यूरिक एसिड को चंद दिनों में कंट्रोल कर देगी तुलसी, रोजाना ऐसे करें इस्तेमाल

जानें तुलसी के पत्ते किस तरह से यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में कारगर है। साथ ही ये भी जानें कि इसका सेवन किस तरह से करना आपके लिए लाभकारी होगा।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: February 22, 2021 20:50 IST
Tulsi or basil - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/AR_CREATION_016 Tulsi or basil 

शरीर में किसी भी चीज की अधिकता सेहत के लिए हानिकारक होती है। आजकल हर वर्ग के लोग सबसे ज्यादा जिस बीमारी से ग्रसित हो रहे हैं वो यूरिक एसिड है। यूरिक एसिड एक केमिकल है जो शरीर में तब बनता है जब प्यूरिन नाम का तत्व ब्रेकडाउन हो जाता है। समय रहते ही अगर शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को नियंत्रित नहीं किया गया तो ये आपके लिए और मुसीबत का कारण बन सकती है। यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए आप दवाइयों के अलावा घरेलू नुस्खे भी आपकी इस समस्या को नियंत्रित कर सकते हैं। ये घरेलू नुस्खा तुलसी के पत्तों का है। जानें तुलसी के पत्ते किस तरह से यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में कारगर है। साथ ही ये भी जानें कि इसका सेवन किस तरह से करना आपके लिए लाभकारी होगा।

बढ़े वजन से छुटकारा पाने के लिए फॉलो करें ये डाइट प्लान, चंद दिनों में दिखेगा असर

जानें तुलसी के पत्ते किस तरह से यूरिक एसिड को करेंगे कंट्रोल

तुलसी कई औषधीय गुणों से भरपूर होती है। इसमें अलसोलिक एसिड, यूजेनॉल और एंटी ऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है। ये सभी यूरिक एसिड के स्तर को शरीर में कम करने में असरदार है। 

Tulsi or basil

Image Source : INSTAGRAM/ANUSHA.DASARI.24
Tulsi or basil 

इस तरह से तुलसी के पत्तों को डाइट में करें शामिल
अगर आप यूरिक एसिड को कंट्रोल करना चाहते हैं तो तुलसी के पत्ते इसमें कारगर हैं। इसके लिए बस आपको इसका सही तरीके से सेवन करना होगा। आप 5 से 6 तुलसी के पत्तों को लें। इन पत्तों को पानी से अच्छे से धोएं। इसके बाद इन्हें कालीमिर्च और देसी घी के साथ मिलाकर खाएं। रोजाना दिन में कम से कम इसका सेवन एक बार करने से आपको जल्द लाभ होगा। 

ये है Bigg Boss 14 विनर रूबीना दिलैक का फिटनेस सीक्रेट, इस तरह से रखती हैं खुद को मेंटेन

तुलसी का सेवन करने के अन्य फायदे

पाचन क्रिया करती है मजबूत
तुलसी की पत्तियों में विटामिन ए, विटामिन डी, आयरन, फाइबर होता है जो इम्युनिटी को बूस्ट करता है। इसके साथ ही पाचन की प्रक्रिया को भी मजबूत करता है। 

ब्लड शुगर कंट्रोल करती है 
तुलसी की पत्तियों में ऐसी चीजें मौजूद होती हैं जो कोशिकाओं के कामकाज को और भी बेहतर बनाती हैं। इसके साथ ही ब्लड शुगर के लेवल को संतुलित करने का काम भी करती हैं। 

लंबाई बढ़ाने में असरदार है ये आयुर्वेदिक नुस्खा, बस ऐसे करें इस्तेमाल

सर्दी जुकाम में कारगर
बदलते मौसम में सर्दी जुकाम से ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं। अगर आप इससे बचना चाहते हैं तो रोजाना तुलसी की पत्तियां चबाएं। तुलसी की पत्तियां इम्यूनिटी बूस्टर होने की वजह से हानिकारक बैक्टीरिया से लड़ती है।

निखर जाती है त्वचा
रोजाना सुबह तुलसी की पत्तियां खाने से त्वचा में भी निखार आता है। तुलसी की गुणकारी पत्तियां खून से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालती और खून को साफ करती है। जिससे स्किन पर ग्लो आता है। 
 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। बढ़े हुए यूरिक एसिड को चंद दिनों में कंट्रोल कर देगी तुलसी, रोजाना ऐसे करें इस्तेमाल News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment