1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. एसिडिटी में जल्द राहत देंगे ये 5 घरेलू नुस्खे, तुरंत करें ट्राई

एसिडिटी में जल्द राहत देंगे ये 5 घरेलू नुस्खे, तुरंत करें ट्राई

एसिडिटी की समस्या से परेशान हैं तो कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप इस समस्या में आराम पा सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 23, 2021 22:58 IST
Chaas- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/THELOCKDOWNRECIPES Chaas

एसिडिटी एक ऐसी समस्या है जो कई बार इतनी ज्यादा बढ़ जाती है कि खाने का नाम सुनते ही लोग डरने लगते है। ऐसा इसलिए क्योंकि एसिडिटी खानपान से जुड़ी चीजों की वजह से होती है। कई बार लोग कुछ ऐसी चीजों का सेवन कर लेते हैं जो गैस की समस्या पैदा करती है। एसिडिटी की समस्या ज्यादा बढ़ने पर पेट का फूलना, डकार आना और पेट में जलन जैसी दिक्कतें होने लगती हैं। अगर आप भी एसिडिटी की समस्या से परेशान हैं तो कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप इस समस्या में आराम पा सकते हैं। 

वजन घटाने के लिए रात में सोने से पहले खाएं ये चीजें, जल्द दिखेगा असर

छाछ पिएं

कई बार मसालेदार खाना खाने के बाद एसिडिटी की परेशानी होती है। अगर आपने मसालेदार खाना खाया है या फिर खाने जा रहे हैं तो उसके बाद तुरंत छाछ पी लें। छाछ में मौजूद लैक्टिक एसिड पेट में गैस नहीं बनने देता। 

Tulsi

Image Source : INSTAGRAM/ LEARNINGHERBS
Tulsi

तुलसी के पत्ते का करें सेवन
अगर आप एसिडिटी की परेशानी झेल रहे हैं तो तुलसी के पत्ते का सेवन करें। तुलसी के करीब 3-4 पत्तों को लेकर एक कप पानी में उबालें। इस पानी को पीने से आपको एसिडिटी की समस्या में आराम मिलेगा। 

खाने के बाद पिएं गरम पानी
कई लोगों की आदत होती है कि वो खाना खाने के बाद तुरंत ठंडा पानी पी लेते हैं। अगर आप भी कुछ ऐसा ही करते हैं तो ना करें। खाना खाने के करीब आधे घंटे बाद ठंडे की जगह गुनगुना पानी पिएं। इससे खाना आसानी से पच जाएगा और एसिडिटी का खतरा भी कम होगा। 

बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल कर देंगे ये 10 घरेलू नुस्खे, नहीं होगा कोई साइड इफेक्ट

गुड़ का करें सेवन
गुड़ भी एसिडिटी की समस्या में आराम दिलाने में सहायक है। गुड़ में प्रचुर मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है। इससे ताकत मिलती है और खाना आसानी से पचता है। ऐसे में खाने के बाद गुड़ का सेवन जरूर करें। 

केला भी असरदार
एसिडिटी की समस्या से आपको केला भी राहत दिलाएगा। केले में पौटेशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। केले को आप खाना खाने के बीच में या फिर शाम को जरूर खाएं। 

 

 

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। एसिडिटी में जल्द राहत देंगे ये 5 घरेलू नुस्खे, तुरंत करें ट्राई News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment