Friday, April 26, 2024
Advertisement

दुबलेपन से निजात पाने के लिए करें इन चीजों का सेवन, वजन बढ़ने के साथ हड्डियां होगी मजबूत

स्वामी रामदेव के अनुसार योग, आयुर्वेद के अलावा अपने खानपान का सही ढंग करके आसानी से वजन बढ़ाया जा सकता है। इसलिए इन चीजों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करे।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: June 04, 2021 14:50 IST
दुबलेपन से निजात पाने के लिए करें इन 4 चीजों का सेवन, वजन बढ़ने के साथ हड्डियां होगी मजबूत- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM दुबलेपन से निजात पाने के लिए करें इन 4 चीजों का सेवन, वजन बढ़ने के साथ हड्डियां होगी मजबूत

कई ऐसे लोग है जो दुबलेपन की समस्या से परेशान हैं। ज्यादा दुबला होना आपकी सेहत को भी दर्शाता है।  दुबलेपन के कारण लोगों को जहां अनेक तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। वहीं कई बार शर्मिंदगी भी झेलनी पड़ती है। इस समस्या से निजात पाने के लिए विभिन्न तरह की दवाओं का सेवन करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि अगर आप मोटे होने के लिए दवा खाते हैं तो आने वाले समय पर आपको किसी ना किसी साइड इफेक्ट का सामना जरूर करना पड़ेगा। इसलिए आप चाहे तो अपनी डाइट में कुछ फूड्स को शामलि करके अपना वजन बढ़ाने के साथ हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं। 

स्वामी रामदेव के अनुसार योग, आयुर्वेद के अलावा अपने खानपान का सही ढंग करके आसानी से वजन बढ़ाया जा सकता है। इसलिए इन चीजों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करे। 

डायबिटीज के मरीज खाली पेट करें इन चीजों का सेवन, नैचुरल तरीके से ब्लड शुगर लेवल होगा कंट्रोल

केला

एक पके हुए केले में लगभग 115 कैलोरीज और 27 ग्राम कार्ब्स होता है जो आपका वजन बढ़ाने में मददगार साबित होता है। इसलिए रोजाना कम से कम 2 पके केला का सेवन करे। आप चाहे तो बनाना मिल्क शेक बना सकते हैं। 

खजूर
खजूर में भरपूर मात्रा में फॉस्फोरस, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फाइबर, कॉपर और सेलेनियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके साथ ही इसमें अधिक मात्रा में कैलोरी पाई जाती है। जो आपका वजन बढ़ाने में मदद करता है। दुबले- पतले लोगो वजन बढ़ाने के लिए रोजाना खजूर का सेवन करें। इससे आपके शरीर को ऊर्जा मिलेगी और आलस्य दूर होगा। रोजाना सोने से पहले दूध के साथ 2-3 खजूर खा सकते हैं। 

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, जल्द उतर जाएगा हाई पॉवर का चश्मा

आम
गर्मियों करे मौसम में अधिक मात्रा में आम आने लगते हैं। फलों का राजा आम आसानी से आपका वजन बढ़ा सकता है।  इसमें विटामिन ए, आयरन, कॉपर और पोटैशियम जैसे तमाम पोषक तत्व होते है। एक मध्यम आम में  लगभग 150 कैलोरीज पाई जाती हैं। अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो रोजाना आम का सेवन करे। 

शतावर
आयुर्वेद में शतावरी को एक बहुत ही फायदेमंद जड़ी-बूटी के रूप में बताया गया है।  इसमें विटामिन ए, सी, ई, के, बी-6 फोलिक एसिड, लोहा, तांबा, कैल्शियम, प्रोटीन, फाइबर पाया जाता है। जो आपके शरीर को हष्ट-पुष्ट और हलवान बनाने में मदद करता है। इसके साथ ही यह हड्डियों को मजबूत कर वजन बढ़ाने में मदद करता है। रोजाना सोने से पहले दूध में शतावर डालकर सेवन कर सकते हैं। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement