1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. Weight Loss: वजन कम करने में कारगर है नारियल पानी, जानें अन्य स्वास्थ्य लाभ

Weight Loss: वजन कम करने में कारगर है नारियल पानी, जानें अन्य स्वास्थ्य लाभ

नारियल का पानी पीने से वजन कम करने में मदद मिल सकती है। साथ ही इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जातें हैं जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Published on: June 05, 2021 15:01 IST
coconut water - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM वजन घटाने के लिए पिएं नारियल पानी 

गर्मी के मौसम की शुरूआत होते ही लोग नारियल का सेवन करने लगते हैं। नारियल का हर हिस्सा किसी न किसी तरह से फायदेमंद होता है। लेकिन, नारियल के पानी में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जिनकी शरीर को सबसे ज्यादा आवश्यक होती है। ताजा नारियल पानी जितना टेस्टी होता है उतना ही ज्यादा स्वास्थ के लिए लाभदायक होता है। नारियल पानी रोज पीने से इम्यूनिटी पावर स्ट्रांग होती है। जिससे ये कई बीमारियों से बचाता है।

इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। फाइबर, विटामिन सी, मैग्नीशियम, कैल्शियम, पोटेशियम, सोडियम नारियल पानी में पाए जाने वाले ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो संपूर्ण स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करेंगे। खास बात ये है कि नारियल पानी पीने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है। तो चलिए जानते हैं कि नारियल पानी पाने से आप किस तरह से अपना वजन कंट्रोल में रख सकते हैं। 

Kidney Stone: पथरी होने पर भूलकर भी न करें इन सब्जियों का सेवन, पहुंच सकता है नुकसान 

नारियल के पानी में अधिकांश रसों की तुलना में कम चीनी और कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जो इसे वजन घटाने के लिये एक बेहतरीन विकल्प बनाता है। ये पाचन को आसान बनाने और चयापचय को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है। सबसे अच्छी बात यह है कि नारियल पानी में कार्बोहाइड्रेट की बहुत कम मात्रा होती है। एक कप नारियल पानी में 46 कैलोरी होती है जो अन्य पेय पदार्थों की तुलना में बहुत कम है। दिन में कम से कम 3-4 बार नारियल पानी पीने से आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती हैं। 

डायबिटीज के मरीज खाली पेट करें इन चीजों का सेवन, नैचुरल तरीके से ब्लड शुगर लेवल होगा कंट्रोल

नारियल पानी पीने से इन बीमारियों को दूर रखने में मिलेगी मदद 

  • शरीर में पानी की कमी हो जाने, डायरिया,उल्टी या दस्त होने पर नारियल का पानी पीना बहुत फायदेमंद होता है। नारियल पानी पीते रहने से शरीर में पानी की कोई कमी नहीं होती।
  • कोलेस्ट्रॉल और फैट-फ्री होने की वजह से ये दिल के लिए बहुत अच्छा होता है।
  • सिर दर्द से जुड़ी ज्यादातर समस्याएं डिहाइड्रेशन की वजह से ही होती हैं। ऐसे में नारियल पानी शरीर को तुरंत इलेक्ट्रोलाइट्स पहुंचाने का काम करता है।
  • हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए भी नारियल के पानी का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें मौजूद विटामिन सी, पोटैशियम और मैग्नीशियम ब्लड-प्रेशर को पूरी तरह नियंत्रित रखने में सहायक होते हैं।

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य खबरें- 

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, जल्द उतर जाएगा हाई पॉवर का चश्मा

bigg boss 15