Saturday, April 27, 2024
Advertisement

दालचीनी के सेवन से नेचुरल तरीके से कंट्रोल होता है डाइबिटीज, ऐसे करें इस्तेमाल

शुगर के मरीजों को हर रोज दालचीनी का सेवन करना चाहिए इससे शुगर कंट्रोल होता है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: June 10, 2021 17:58 IST
daalcheeni- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY दालचीनी के सेवन से नेचुरल तरीके से कंट्रोल होता है डाइबिटीज

भारत में मधुमेह एक बड़ी समस्या है, लगभग हर घर में शुगर के मरीज आपको मिल जाएंगे, कोरोना के बाद लोगों मे मधुमेह की समस्या में इजाफा हुआ है, लोग डाइबिटीज में दवाईयों की जगह नेचुरल चीजों से इसे कंट्रोल करना चाहते हैं, आज हम आपको दालचीनी के इस्तेमाल से मधुमेह को कंट्रोल में रखने की जानकारी दे रहे हैं। मधुमेह में खून में शुगर का स्तर बढ़ जाता है और अग्नाशय से इंसुलनि हार्मोन निकलना बंद हो जाता है। शुगर के दो प्रकार होते हैं, एक टाइप 1 और एक टाइप 2। टाइप 2 मधुमेह अधिक खतरनाक है।

अधिक मात्रा में चेरी का सेवन करना हो सकता है खतरनाक, फायदे की जगह हो सकते हैं ये नुकसान

अगर आपका शुगर बढ़ गया है तो आपको अपने खान पान पर बेहद ध्यान देना होगा साथ ही वर्कआउट भी करना होगा। अगर आप डाइबिटीज के मरीज हैं तो दालचीनी का सेवन भी आपको फायदा दे सकता है। शुगर के मरीजों को हर रोज दालचीनी का सेवन करना चाहिए इससे शुगर कंट्रोल होता है।

हर रोज आपको दालचीनी युक्त काढ़ा पीना चाहिए, इससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इसमें एंटी ऑक्सिडेंट्स और एंटी-इन्फ्लेमेटरी होते हैं जो शुगर कंट्रोल करने में मदद करते हैं और इंसुलिन रेसिस्टेंस में भी मदद करते हैं। 

सुबह खाली पेट खाएं शहद में डूबा हुआ लहसुन, वजन कम होने के साथ मिलेगें ये फायदे

रिसर्च गेट पर छपी एक शोध में दालचीनी से होने वाले फायदा का जिक्र है। इस लेख में साल 2007 की एक रिसर्च का जिक्र है जिसमें लिखा है कि मधुमेह के रोगियों को हर रोज दलिया में 6 ग्राम दालचीनी का सेवन करना चाहिएष हर रोज आपको डाइट में 6 ग्राम दालचीनी लेना है चाहे आप इसे किसी भी रूप में लें। आप दालचीनी और दूध का सेवन भी कर सकते हैं।

डायबिटीज में मरीज डाइट में शामिल करें ये 6 फूट्स, नैचुरल तरीके से ब्लड शुगर होगा कंट्रोल

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement