Friday, May 03, 2024
Advertisement

बढ़े यूरिक एसिड को कंट्रोल कर देगा प्याज का ये देसी नुस्खा, बस ऐसे करें इस्तेमाल

यूरिक एसिड की समस्या को कंट्रोल करने के लिए दवाओं के अलावा खानपान में बदलाव और प्याज के देसी नुस्खे से भी कंट्रोल किया जा सकता है। जानिए प्याज यूरिक एसिड की समस्या को किस तरह से नियंत्रित करता है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: June 08, 2021 18:16 IST
Onion juice - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/SPOTLIGHT.XOXO Onion juice 

शरीर में पहले से ही यूरिक एसिड की कुछ मात्रा होती है, जो 3.5 से 7.2 मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर तक हो सकती है। अगर इससे ज्यादा यूरिक एसिड की मात्रा पाई गई, तो इसे हाई यूरिक एसिड की समस्या कहा जाता है। यूरिक एसिड शरीर में मौजूद प्यूरीन नामक प्रोटीन के टूटने से बनता है। शरीर में यूरिक एसिड ज्यादा ना बढ़े, इसके लिए उन चीजों के सेवन से बचना चाहिए, जिनमें प्यूरीन की मात्रा अधिक होती है। यूरिक एसिड की मात्रा शरीर में जब बढ़ने लगती है तो इसका असर शरीर के अन्य अंगों पर पड़ने लगता है। इसके बढ़ने से जोड़ों में दर्द, शरीर में सूजन, किडनी की बीमारी और मोटापा जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं। यूरिक एसिड की समस्या को कंट्रोल करने के लिए दवाओं के अलावा खानपान में बदलाव और प्याज के देसी नुस्खे से भी कंट्रोल किया जा सकता है। जानिए प्याज यूरिक एसिड की समस्या को किस तरह से नियंत्रित करता है और इसके सेवन का सही तरीका भी जानिए।

Onion

Image Source : INSTAGRAM/MARIAM_8177_SKS
Onion 

प्याज है असरदार

यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने पर कई तरह की बीमारियां शरीर को घेर लेती हैं। ऐसे में प्याज का सेवन करना आपके लिए लाभदायक हो सकता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक यूरिक एसिड को नियंत्रित करने के लिए शरीर का मेटाबॉलिज्म का ठीक होना बहुत जरूरी है। इससे शरीर का चयापचय बेहतर होगा, उनका वजन काबू में रहेगा और शरीर से विषाक्त पदार्थों को जल्द ही दूर करने का काम करता है। प्याज में ये सारे गुण मौजूद होते हैं जो मेटाबॉलिज्म को बूस्ट कर यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में कारगर है।

फायदेमंद है प्याज, यूरिक एसिड में असरदार

  • प्याज यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में असरदार है। ये एक प्यूरीन फूड है। प्याज में मौजूद तत्व शरीर में नॉर्मल प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाते हैं। इससे शरीर में प्यूरीन कम मात्रा में बनता है। 
  • प्याज में फोलेट, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, विटामिन ए, सी और ई प्रचुर मात्रा में होता है। इसके साथ ही एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भी युक्त होता है। ये सभी यूरिक एसिड को कंट्रोल करते हैं।

यूरिक एसिड नियंत्रित करने के लिए ऐसे करें प्याज का सेवन
यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए कच्चा प्याज असरदार है। इसका इस्तेमाल आप सलाद के रूप में कर सकते हैं। इसके साथ ही प्याज का रस खाली पेट पीने से भी फायदा होगा। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement