1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. कोरोना से ठीक होने के बाद मरीजों में क्यों बढ़ रही है डायबिटीज? जानिए क्या है इलाज

कोरोना से ठीक होने के बाद मरीजों में क्यों बढ़ रही है डायबिटीज? जानिए क्या है इलाज

आज हम इस बात की चर्चा करेंगे कि आखिर क्यों ऐसा हो रहा है कि लोगों में कोविड के इलाज के दौरान ब्लड शुगर बढ़ रहा है?

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: June 10, 2021 19:25 IST
कोरोना से ठीक होने के बाद मरीजों में क्यों बढ़ रही है डायबिटीज? - India TV Hindi
Image Source : PIXABAY कोरोना से ठीक होने के बाद मरीजों में क्यों बढ़ रही है डायबिटीज? 

कई कोरोना के मरीजों में ठीक होने के बाद डायबिटीज की समस्या सामने आ रही है, ऐसे बहुत से मामले सामने आए हैं जहां लोग डायबिटीज के पेशेंट नहीं थे मगर कोरोना से उबरने के बाद उनका ब्लड शुगर लेवल बढ़ गया। ऐसे मरीजों को कोविड-19 डायबिटीज पेशेंट कहा जा रहा है, आज हम इस बात की चर्चा करेंगे कि आखिर क्यों ऐसा हो रहा है, लोगों में कोविड के इलाज के दौरान ऐसा क्या हो रहा है जो लोगों में ब्लड शुगर बढ़ रहा है?

डायबिटीज में मरीज डाइट में शामिल करें ये 6 फूट्स, नैचुरल तरीके से ब्लड शुगर होगा कंट्रोल

डॉक्टर्स के मुताबिक जब कोरोना का वायरस शरीर पर हमला करता है है, उससे लड़ने के लिए शरीर में कुछ इम्यून सेल्स कुछ केमिकल निकालते हैं, यही सेल्स कोविड वायरस का हमला रोकने के अलावा शरीर के बाकी सेल्स पर भी असर डालते हैं, इसकी वजह से शरीर के जो सेल्स आमतौर पर खून का शुगर लेवल मेनटेन करके रखते हैं वो ऐसा नहीं कर पाते, इसे मेडिकल टर्म में इंसुलिन रेसिस्टेंस कहा जाता है, इसी वजह से ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है।

यह केमिकल ही कुछ दूसरी सेल्स जब खराब करने लगते हैं तो मरीजों को हार्ट अटैक, खून के थक्के जमने और स्ट्रोक होने का रिस्क बढ़ा देते हैं।

दालचीनी के सेवन से नेचुरल तरीके से कंट्रोल होता है डाइबिटीज, ऐसे करें इस्तेमाल

ब्लड शुगर बढ़ने की एक बड़ी वजह कोविड के इलाज में इस्तेमाल होने वाला स्टेरॉयड है, स्टेरॉयड हमारे शरी में नेचुरल तौर पर भी रहता है, जिसे स्ट्रेस हॉर्मेन कहते हैं, जब भी शरूर में सूजन आदि होती है तो ये कंट्रोल करता है, इसकी वजह से सूजन तो कम हो जाती है मगर ब्लड में शुगर बढ़ जाता है। जिनके इलाज में स्टेरॉयड के हाई डोज़ दिए जाते हैं अक्सर उनके इलाज के बाद ब्लड शुगर बढ़ने की संभावना अधिक होती है।

सुबह खाली पेट खाएं शहद में डूबा हुआ लहसुन, वजन कम होने के साथ मिलेगें ये फायदे

क्या होता है जब बढ़ता है ब्लड शुगर?

शरीर में जब शुगर लेवल बढ़ जाता है तो इम्यून सिस्टम कमजोर हो  जाता है, इनके कम होने से हमारे शरीर में फंगल या वायरल इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। इसी वजह से शुगर के मरीजों के लिए कोविड अधिक खतरनाक होता है। हालांकि इसका मतलब ये भी नहीं है कि आपको कोविड हुआ है तो आपको मधुमेह हो ही जाएगा।

कोविड के बाद बढ़े शुगर को कैसे कंट्रोल करें?

अपने डॉक्टर से मिलें, उनके बताए ब्लड टेस्ट करें और जो दवाईयां मिलें उनका सेवन करें, एक्सरसाइज करिए और अगर स्मोकिंग-ड्रिंकिंग करते हैं तो उसे तुरंत छोड़ दीजिए।

अधिक मात्रा में चेरी का सेवन करना हो सकता है खतरनाक, फायदे की जगह हो सकते हैं ये नुकसान

क्या खाएं?

लो ग्लाईसिमिक, लो फैट, हाई फाइबर और हाई प्रोटीन डाइट का सेवन करें, इसमें दाल, ड्राई फ्रूट्स, मछली, एग, दूध, दही का सेवन करें।  हाई ग्लाईसिमिक चीज़ें जो हमें एवॉइड करना है वो हैं- आलू, अरबी, शकरकंद, आम, चीकू, केला और अंगूर। 

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। कोरोना से ठीक होने के बाद मरीजों में क्यों बढ़ रही है डायबिटीज? जानिए क्या है इलाज News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X