1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. एंग्जायटी, घबराहट या फिर बार-बार हो रही बेचैनी तो अपनाएं ये 5 टिप्स, मिलेगी राहत

एंग्जायटी, घबराहट या फिर बार-बार हो रही बेचैनी तो अपनाएं ये 5 टिप्स, मिलेगी राहत

कुछ बीमारियों से रिकवर करने के बाद भी लोगों को बेचैनी या फिर घबराहट की समस्या हो रही है। ऐसे में हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे जिन्हें अपनाकर आपको आराम मिल सकता है।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: September 15, 2021 15:52 IST
Tips to control Anxiety- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ NIKPATIL09 Tips to control Anxiety

आजकल ज्यादातर लोगों के मुंह से एक शब्द ज्यादा सुनने में आ रहा है। वो शब्द है एंग्जायटी। एंग्जायटी को हिंदी भाषा में घबराहट या फिर बेचैनी भी कहते हैं। किसी चीज का तनाव लेना, किसी चीज से डरना, चिड़चिड़ापन महसूस होना ये सभी एंग्जायटी के लक्षण हैं। हालांकि कई बार कुछ बीमारियों से रिकवर करने के बाद भी लोगों को बेचैनी या फिर घबराहट की समस्या हो रही है। ऐसे में हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे जिन्हें अपनाकर आपको आराम मिल सकता है। जानिए ये टिप्स क्या हैं और किस तरह से असरदार हैं।

शरीर में आई विटामिन सी की कमी को दूर करने के लिए खाएं ये 10 चीजें, इम्यूनिटी भी होगी मजबूत

Vyayam

Image Source : INSTAGRAM/ACHHI.SEHAT
Vyayam

हल्का व्यायाम करें

अगर आपको एंग्जायटी की दिक्कत है तो आप अपने रुटीन में व्यायाम को शामिल करें। इस बात का ध्यान रखें कि आप कोई भी आसान व्यायाम करें। रोजाना सुबह उठते ही इसे करें। ऐसा करने से आपको राहत मिलेगी।

अकेलेपन से रहें दूर
लोगों को कई बार अकेलापन इतना ज्यादा खटकता है कि वो एंग्जायटी का कारण बन जाता है। अगर आपको घर में अकेलापन लगे और उस वक्त आपके आसपास कोई ना हो तो आप बेहिचक अपने दोस्तों या फिर परिवार के सदस्यों को फोन करें। ऐसा करने से आपको अच्छा महसूस होगा और अकेलापन नहीं लगेगा। इसके साथ ही आपका मन हल्का होगा।

Walk

Image Source : INSTAGRAM/ JOAO_LABORINHO_LUCIO
Walk 

टहलने निकल जाएं
कई बार ऐसा होता है कि आप घर पर होते हैं और आपको बेचैनी महसूस होती है। अगर आपको इस तरह की दिक्कत महसूस हो तो आप घर से बाहर निकलें और थोड़ा टहलें। ऐसा करने से आपको ताजी हवा मिलेगी और राहत महसूस होगी।

सिर्फ धूप ही नहीं इन 5 चीजों से भी दूर होती है शरीर में आई विटामिन डी की कमी

किसी भी मंत्र का जाप करें
कई बार ऐसा होता है कि आपको एंग्जाइटी अटैक तब आता है जब आप ऑफिस में हो। ऐसे में आप किसी भी मंत्र का जाप करें। कोशिश करें कि आंख बंद कर लें उस वक्त। ऐसा करने से शरीर और दिमाग दोनों शांत होंगे। आप 'ऊं' का उच्चारण कर सकते हैं। इससे आपको अच्छा महसूस होगा।  

किसी शांत जगह पर बैठ जाएं और लंबी सांस खींचे
कई बार मन इतना ज्यादा परेशान होता है कि आसपास किसी को देखने का मन नहीं करता। ऐसे में हो सकता है कि आपको घबराहट लगे। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो किसी एकांत जगह पर कुछ देर के लिए बैठ जाएं। लंबी लंबी सांस लें और आंखों को कुछ देर के लिए बंद कर लें। इससे आपको आराम मिलेगा। 

 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।  

Click Mania