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सिर्फ धूप ही नहीं इन 5 चीजों से भी दूर होती है शरीर में आई विटामिन डी की कमी

शरीर में आई विटामिन डी की कमी को दूर करना चाहते हैं तो हम आपको खानपान की कुछ ऐसी चीजें बताएंगे जिनके जरिए आप विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: September 14, 2021 14:52 IST
Egg- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ NUTTOCOOK Egg

अगर किसी व्यक्ति के शरीर में विटामिन डी की कमी होती है तो सबसे पहले लोग कहते हैं कि धूप में थोड़ी देर जरूर बैठा करो। ऐसा इसलिए क्योंकि विटामिन डी का सबसे अच्छा स्त्रोत सूरज की रोशनी है। लेकिन सवाल ये उठता है कि किसी व्यक्ति के पास इतना वक्त नहीं है कि वो रोजाना थोड़ी देर धूप में बैठ सके तो क्या करें। अगर आपके साथ भी ये दिक्कत है और आप शरीर में आई विटामिन डी की कमी को दूर करना चाहते हैं तो हम आपको खानपान की कुछ ऐसी चीजें बताएंगे जिनके जरिए आप विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं। जानिए ये चीजें कौन सी हैं...

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रोजाना पिएं दूध

अगर आप विटामिन डी की कमी से जूझ रहे हैं तो डाइट में दूध को शामिल करें। अगर आप रोजाना एक गिलास दूध पिएंगे तो धीरे धीरे आपके शरीर में आई विटामिन डी की कमी दूर हो जाएगी। दूध में विटामिन डी के अलावा प्रचुर मात्रा में कैल्शियम होता है। आप चाहे तो दूध को सुबह के नाश्ते के साथ पिएं या फिर रात में सोते वक्त।

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Palak

Image Source : INSTAGAM/ KAGANKBDY
Palak 

खूब खाएं पालक
पालक भी आपके शरीर में आई विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकता है। इसमें विटामिन डी के अलावा आयरन और प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है। इसके साथ ही ये हड्डियों को भी मजबूती देता है।

बादाम खा सकते हैं
बादाम को डाइट में शामिल कर आप शरीर में आई विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं। इसके साथ ही आपको प्रचुर मात्रा में प्रोटीन भी मिलेगा।

Egg

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Egg

अंडा
बहुत ही कम लोग इस बात को जानते होंगे कि अंडे में प्रोटीन के अलावा विटामिन डी भी होता है। अंडे को आप उबालकर, ऑमलेट बनाकर भी खा सकते हैं। 

फिश
फिश में ओमेगा 3 फैटी एसिड के अलावा विटामिन डी भी अच्छी मात्रा में होता है। फिश का सेवन करने से ना केवल हड्डियों को मजबूती मिलती है बल्कि ये दिल के लिए भी हेल्दी मानी जाती है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।  

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