1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. Anxiety Remedies: तनाव और चिंता को दूर भगाने के लिए इन 4 उपायों पर करें अमल, जल्द दिखेगा असर

Anxiety Remedies: तनाव और चिंता को दूर भगाने के लिए इन 4 उपायों पर करें अमल, जल्द दिखेगा असर

अक्सर लोगों को तनाव या चिंता हो जाता है। इसके पीछे कई अलग-अलग कारण हो सकता हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: May 31, 2021 15:13 IST
stress anxiety remedies - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK तनाव-चिंता दूर करने के 4 उपाय 

एंग्जाइटी डिसऑर्डर की समस्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा है। वक्त- बेवक्त कोई भी व्यक्ति किसी भी तरह की चिंता या डर से गुजर सकता है। ऐसे में ये जरूरी है कि इस कंडीशन को इग्ननोर न किया जाए। तनाव या चिंता से जूझ रहे लोग कई सारे उपायों को अपनाकर इस समस्या से खुद को बाहर निकाल सकते हैं। वैसे तो एंग्जायटी के लिए ध्यान करना बेहद फायदेमंद होता है। लेकिन, इसके अलावा कुछ घरेलू उपायों को अपनाने से भी इस समस्या से बाहर निकला जा सकता है। 

जोड़ों के दर्द से छुटकारा दिलाएंगे घरेलू नुस्खे, कैल्शियम की कमी भी होगी पूरी

तनाव-चिंता दूर करने के लिए 4 घरेलू उपाय 

वर्तमान में जिएं 

बड़ी संख्या में लोगों को एंग्जाइटी इसलिए होती है क्योंकि वे भविष्य के बारे में जरूरत से ज्यादा सोचते हैं। अगर एंग्जाइटी को दूर रखना है तो सबसे पहले  वर्तमान के बारे में सोचें। रोज खुद से जानने का प्रयास करें कि वाकई आपको खुद से अभी से इस विषय में कुछ करने की जरूरत है। ऐसा करने से आप पाएंगे कि धीरे-धीरे सारी गैरजरूरी चिंताएं मिट जाएगी और आप बेहतर महसूस करने लगेंगे।

खुद पर विश्वास रखें 

कई बार अचानक से बहुत ज्यादा घबराहट होने लगती है। ऐसी स्थिति में खुद पर विश्वास रखें, अपनी इच्छाशक्ति को मजबूत करें। खुद को बार-बार यकीन दिलाइए कि ये बेचैनी और घबराहट थोड़ी ही देर के लिए है। जल्द ही सब अच्छा हो जाएगा और आप पहले से अधिक स्वस्थ हो जाएंगे। 

फेफड़ों को रखना चाहते है मजबूत, ऐसे करें हल्दी और यूकेलिप्टिस की पत्तियों का इस्तेमाल

ब्रीथिंग एक्सरसाइज करें 

तनाव दूर करे के लिए ब्रीथिंग करें। इससे आपको काफी आराम मिलेगा। इस दौरान आप पेट को बाहर करते हुए सांस लें, थोड़ी देर रूकें और फिर पेट को अंदर करते हुए अपनी श्वास को छोड़ें। जबतक ठीक न लगने लगे तब तक इसे करते रहें। ब्रीथिंग करते वक्त दिमाग को अच्छे विचारों की तरफ केंद्रित करने का प्रयास करें। 

एक चम्मच जीरा को पानी में उबालकर पिएं, इन 5 बीमारियों से रहेंगे सुरक्षित

हाथों- ऊंगलियों की एक्सरसाइज करें

बेचैनी होने पर अपने आस-पास देखिए। उन चीजों का नाम लें जिन्हें आप सुन रहे हों। इसके बाद हाथों, ऊंगलियों और टखने को हिलाइए। तनाव के वक्त व्यक्ति न जाने क्या-क्या सोचता है, ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप ये सारी चीजें करके देख लें। आपका मन शांत हो जाएगा।

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य खबरें- 

इन 7 फल-सब्जियों में पाई जाती है विटामिन-सी की भरपूर मात्रा, डाइट में करें शामिल

वजन घटाने के लिए ऐसे करें हल्दी का सेवन, पेट-कमर की चर्बी भी हो जाएगी गायब

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Anxiety Remedies: तनाव और चिंता को दूर भगाने के लिए इन 4 उपायों पर करें अमल, जल्द दिखेगा असर News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X