1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. इन 7 फल-सब्जियों में पाई जाती है विटामिन-सी की भरपूर मात्रा, डाइट में करें शामिल

इन 7 फल-सब्जियों में पाई जाती है विटामिन-सी की भरपूर मात्रा, डाइट में करें शामिल

विटामिन-सी से भरपूर फल-सब्जियों का सेवन करने से इम्युन सिस्टम को बूस्ट करने में मदद मिलता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: May 31, 2021 13:15 IST
vitamin c- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK विटामिन-सी रिच डाइट 

बॉडी में विटामिन्स की कमी होने पर कई तरह की बीमारियां होने का खतरा बना रहता है। विटामिन-सी  हमारे शरीर में मौजूद सेल्स की ग्रोथ करने में मदद करता है। इसके अलावा यह इम्यून सिस्टम को मजबूत करने और ज्यादा आयरन की मात्रा को अब्सॉर्ब करके, घाव को जल्दी भरने में मदद करता है। साथ ही ओरल हेल्थ और हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। विटामिन-सी के खाद्य पदार्थों का नियमित रूप से सेवन करना बहुत जरूरी है। 

आज हम आपको बताएंगे ऐसे फल-सब्जियों के बारे में विटामिन-सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इससे पहले ये जाना जरूरी है कि विटामिन-सी का हमारे शरीर में क्या रोल होता है?

जोड़ों के दर्द से छुटकारा दिलाएंगे घरेलू नुस्खे, कैल्शियम की कमी भी होगी पूरी

बॉडी में विटामिन-सी का रोल 

विटामिन-सी हमारे शरीर में मौजूद सेल्स की ग्रोथ में अहम भूमिका निभाती है। इसके अलावा यह इम्यून सिस्टम को मजबूत करने अतिरिक्त आयरन की मात्रा को अवशोषित करने, घाव को जल्दी भरने में, ओरल हेल्थ के लिए और हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है।

विटामिन-सी से भरपूर 7 फल-सब्जियां

नींबू

lemon

Image Source : FREEPIK
नींबू 

शरीर में विटामिन-सी की कमी को पूरा करने के नींबू को कई तरह से अपनी डायट में शामिल किया जा सकता है। बहुत से लोग इसे लेमन ड्रिंक के रूप में पीते हैं तो कई लोग इसके रस को सब्जी और दाल में ऊपर से मिलाकर खाते हैं।

​पालक

पालक भी विटामिन-सी रिच खाद्य पदार्थों में से एक है। पालक का जूस पीने से कई तरह की बीमारियां जूर रहती हैं। इस हरे पत्तेदार सब्जी को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।    

एक चम्मच जीरा को पानी में उबालकर पिएं, इन 5 बीमारियों से रहेंगे सुरक्षित

केल

केल, गहरे हरे रंग में पालक की तरह दिखने वाली सब्जी है। इसमें पालक से ज्यादा विटामिन-सी पाया जाता है। आप चाहें तो इसे बेड टाइम ड्रिंक या फिर स्मूदी के रूप में भी पी सकते हैं।

संतरा

orange

Image Source : FREEPIK
संतरा

संतरा एक ऐसा फल है जो ज्यादातर गर्मियों में ही मिलता है लेकिन अन्य मौसम में भी आप ही से खरीद सकते हैं। विटामिन सी की कमी को पूरा करने के लिए आप संतरे के जूस का नियमित सेवन कर सकते हैं। यह त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है।

सरसों का साग​

सरसों का साग भी विटामिन-सी की मात्रा से भरपूर होता है। इसे साग के रूप में या सब्जी के रूप में खाया जा सकता है। 

कीवी

विटामिन-सी के अच्छे शुद्ध खाद्य पदार्थों की अगर बात की जाती है तो उसमें भी कीवी का नाम जरूर गिना जाता है। आप किसी भी फ्रूट शॉप से इस फल को खरीद सकते हैं और इसका नियमित रूप से सेवन भी कर सकते हैं।

कोविड से रिकवरी के बाद डायबिटीज रोगी कैसे दूर करें कमजोरी? जानिए डाइट टिप्स

​अमरूद

guava

Image Source : FREEPIK
अमरूद 

अमरूद एक ऐसा फल है जिसमें तकरीबन 126 मिलीग्राम विटामिन सी की मात्रा पाई जाती है। आप चाहें तो इसे फ्रूट सलाद के रूप में या फिर स्मूदी बनाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं। इतना ही नहीं, अमरूद में मौजूद मैग्नीशियम की मात्रा ब्लड प्रेशर के संतुलन को भी बनाए रखने में काफी मददगार साबित होती है।

नोट-ऊपर दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित है। इसमें किसी चिकित्सक की सलाह नहीं ली गई है। इंडिया टीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है। 

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य खबरें- 

अस्थमा के अलावा इन लोगों को नहीं करना चाहिए लौकी के जूस का सेवन, बढ़ सकती है बीमारी

स्मोकिंग करने वालों को कोरोना का अधिक खतरा, हो सकते हैं कई अन्य रोगों के शिकार

रात में नहीं आ रही नींद तो दूध में मिलाकर पिएं ये चीज, दूर हो जाएगी समस्या

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। इन 7 फल-सब्जियों में पाई जाती है विटामिन-सी की भरपूर मात्रा, डाइट में करें शामिल News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X