1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. रात में नहीं आ रही नींद तो दूध में मिलाकर पिएं ये चीज, दूर हो जाएगी समस्या

रात में नहीं आ रही नींद तो दूध में मिलाकर पिएं ये चीज, दूर हो जाएगी समस्या

अगर आपको रात में नींद ना आने की समस्या है तो आप इस देसी उपाय को ट्राई कर सकते हैं। इसका ना तो कोई साइड इफेक्ट होगा और आपकी परेशानी जल्दी दूर हो जाएगी।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 30, 2021 19:15 IST
Drink Milk with Desi ghee for instant sleep at night- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/MAKEFOODFROMSCRATCH,PROSTO_SHU Drink Milk with Desi ghee for instant sleep at night

कई लोगों को रात में नींद ना आने की समस्या होती है। ये समस्या कोरोनाकाल में और भी ज्यादा बढ़ गई है क्योंकि लॉकडाउन की वजह से पूरा रूटीन ही बिगड़ गया है। दिन भर वर्क फ्रॉम होम और फिर उसके बाद में तनाव कम करने के लिए फोन पर ज्यादा वक्त बिताना। ऐसा करने की वजह रात में नींद का ना आना भी होता है। इसी वजह से लोग अपने आप को बिजी रखने के लिए कुछ ना कुछ करते रहते हैं। नतीजा ये होता है कि कई लोगों को देर रात तक नींद नहीं आती है। अगर आपको भी रात में नींद ना आने की समस्या है तो आप इस देसी उपाय को ट्राई कर सकते हैं। इसका ना तो कोई साइड इफेक्ट होगा और आपकी परेशानी जल्दी दूर हो जाएगी।

desi ghee

Image Source : INSTAGRAM/FOODFUNDAMENTAL
desi ghee

डायबिटीज पेशेंट दोपहर के खाने में जरूर शामिल करें ये 4 चीजें, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

दूध में एक चम्मच देसी घी डालकर पिएं 

नींद आने की समस्या से परेशान हैं तो ऐसे में ये देसी उपाय आपकी मदद कर सकता है। ये तो आपने कई लोगों से सुना होगा कि सोते वक्त दूध जरूर पीना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि दूध अच्छी नींद लाने में मददगार होता है। इसी दूध में अगर आप एक चम्मच देसी घी मिला दें। ऐसा करने से नींद ना आने की समस्या धीरे-धीरे दूर हो जाएगी। 

दूध में घी मिलाकर पीने के अन्य फायदे

हड्डियों और जोड़ों के दर्द में आराम
आजकल ज्यादातर लोगों को हड्डियों और जोड़ों में दर्द की समस्या होती है। ऐसे में दूध में घी मिलाकर पीने से आराम मिल सकता है। दरअसल, घी जोड़ों में लुब्रिकेशन का काम करता है जिससे सूजन और जलन की समस्या कम होती है। साथ ही हड्डियों को मजबूत बनाता है। 

ये लोग ना पिएं हल्दी वाला दूध, फायदे की जगह कर सकता है नुकसान

वीकनेस दूर होती है
कई बार लोगों को इतनी ज्यादा कमजोरी होती है कि उन्हें छोटे से छोटा काम करने में भी थकान महसूस होने लगती है। दूध में एक चम्मच देसी घी मिलाने से शरीर को ताकत मिलती है और वीकनेस भी दूर होती है।

डाइजेशन ठीक रहता है
दूध में घी डालकर पीने से पाचन शक्ति मजबूत होती है। इसके सेवन से पाचन संबंधित सभी एंजाइम से स्त्राव बढ़ता है, जिससे पाचन मजबूत होता है। जिनके पेट में कब्ज की समस्या है, उनके लिए भी ये लाभकारी होता है।

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। रात में नहीं आ रही नींद तो दूध में मिलाकर पिएं ये चीज, दूर हो जाएगी समस्या News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X