1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. डायबिटीज पेशेंट दोपहर के खाने में जरूर शामिल करें ये 4 चीजें, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

डायबिटीज पेशेंट दोपहर के खाने में जरूर शामिल करें ये 4 चीजें, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

कुछ ऐसे खानपान की चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो हर शुगर पेशेंट को अपने दोपहर के खाने में शामिल करना चाहिए। ऐसा करके उनका ब्लड शुगर लेवल काबू में रहेगा।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: May 30, 2021 15:58 IST
Diabetes- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/BEATMYSUGAROFFICIAL Diabetes

डायबिटीज पेशेंट को अपने खानपान का बहुत ज्यादा ध्यान रखना चाहिए। लेकिन इसका मतलब ये बिल्कुल नहीं है कि आप अपनी मनपसंद चीजें नहीं खा सकते। बस आपको खाते वक्त कुछ चीजों को ध्यान में रखना होगा। मधुमेह के रोगियों को पूर्ण आहार लेना चाहिए। इसके साथ ही फलों को भी डाइट में शामिल करना चाहिए। बस इस बात का ध्यान रखें फल वहीं हों जो मीठे ना हो। आज हम आपको कुछ ऐसे खानपान की चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो हर शुगर पेशेंट को अपने दोपहर के खाने में शामिल करना चाहिए। ऐसा करके उनका ब्लड शुगर लेवल काबू में रहेगा।

डायबिटीज पेशेंट रोजाना इस पत्ती का पिएं जूस, अपने आप काबू में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

dal

Image Source : INSTAGRAM/GETGETTYS
dal

लंच में खाएं साबुत अनाज और दालें 

शुगर पेशेंट को अपने दोपहर के खाने को बैलेंस करना चाहिए। अपनी डाइट में दाल जरूर शामिल करें। इससे प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, पोटेशियम, फाइबर और दूसरे पोषक तत्व मिलते हैं। इसके साथ ही साबुत अनाज की रोटी उनकी सेहत के लिए फायदेमंद है। ऐसा करने से शरीर को हेल्दी कॉर्बोहाइड्रेट, प्रचुर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन और खनिज भी मिलते हैं।

हरी पत्तेदार सब्जियां
डायबिटीज के पेशेंट की दोपहर की थाली में एक हरी पत्तेदार सब्जी जरूर होनी चाहिए। इस वक्त बाजार में आपको ब्रोकली, लौकी, तोरई और करेला मिल जाएगा। ये सभी सब्जियां शुगर पेशेंट के लिए लाभदायक है। इन सब्जियों में कम कैलोरी और ज्यादा पोषक तत्व होते हैं। इसके साथ ही हरी पत्तेदार सब्जियों में एंटी ऑक्सीडेंट गुण होते हैं जिससे कि ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है। 

डायबिटीज के मरीज डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 ड्राई फूट्स, शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

Curd

Image Source : INSTAGRAM/DIMPU4189
Curd 

जरूर खाएं दही
दही तो हर एक को पसंद होता है। डायबिटीज के पेशेंट दही का सेवन कर सकते हैं। दही में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम, प्रोटीन और कई पोषक तत्व होते हैं।

खा सकते हैं अंडा
शुगर पेशेंट अपनी डाइट में अंडा शामिल कर सकते हैं। अंडे में अच्छी मात्रा में प्रोटीन और अमीनो एसिड होता है जो शुगर पेशेंट की सेहत के लिए अच्छा होता है। इसका सेवन करने से शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है, सूजन कम होती है और ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है।

नोट- इस खबर की पुष्टि इंडिया टीवी नहीं करता। किसी भी तरह की डाइट को शामिल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।  

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। डायबिटीज पेशेंट दोपहर के खाने में जरूर शामिल करें ये 4 चीजें, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X