1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. ये लोग ना पिएं हल्दी वाला दूध, फायदे की जगह कर सकता है नुकसान

ये लोग ना पिएं हल्दी वाला दूध, फायदे की जगह कर सकता है नुकसान

हल्दी वाला दूध सेहत के लिए लाभदायक होने के साथ-साथ कई लोगों की सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है। जानिए किन लोगों को हल्दी वाले दूध का सेवन करने से बचना चाहिए और उन्हें इससे क्या नुकसान होता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 30, 2021 17:03 IST
Turmeric Milk- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/NEETHUS_KITCHEN Turmeric Milk

कोरोनाकाल में कई चीजों का लोगों ने खूब जमकर इस्तेमाल किया, और अब भी कर रहे हैं। ये दोनों चीजें हैं हल्दी वाला दूध और काढ़ा। ये दोनों ही चीजें इम्यूनिटी बूस्ट कर कोरोना वायरस से बचाने में मददगार साबित हुईं। जैसा कि आप जानते हैं कि किसी भी चीज की अधिकता सेहत के लिए हानिकारक होती है। ठीक उसी प्रकार ये भी जान लें कि हल्दी वाला दूध सेहत के लिए लाभदायक होने के साथ-साथ कई लोगों की सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है। जानिए किन लोगों को हल्दी वाले दूध का सेवन करने से बचना चाहिए और उन्हें इससे क्या नुकसान होता है। 

फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें, वायरस से बचे रहेंगे लंग्स

शरीर में बढ़ा सकता है आयरन की कमी

अगर आप पहले से ही आयरन की कमी से जूझ रहे हैं और हल्दी वाला दूध लगातार पी रहे हैं तो इसका सेवन तुरंत बंद कर दें। ऐसा इसलिए क्योंकि हल्दी आयरन को सोखने का काम करती है। इसकी वजह से शरीर में आयरन की कमी पहले से ज्यादा और भी बढ़ने लगती है। इसलिए शरीर में आयरन की कमी से जूझ रहे व्यक्ति हल्दी वाले दूध को पीने से बचें।

Turmeric Milk

Image Source : INSTAGRAM/_WALLPAPER_1402
Turmeric Milk

नकसीर की समस्या वाले लोग ना पिएं
जिन लोगों को नकसीर की समस्या है उन्हें भी हल्दी वाला दूध पीने से बचना चाहिए। दरअसल, हल्दी की तासीर गर्म होती है। हल्दी खून को पतला करने का काम करती है जिससे कि नाक से खून आने की दिक्कत और भी बढ़ सकती है।

स्टोन या फिर लिवर के पेशेंट भी पीने से बचें
जिन लोगों को पथरी की समस्या है या फिर जो लिवर की किसी भी तरह की परेशानी से जूझ रहे हैं वो भी हल्दी वाले दूध को पीने से बचें। अगर इस तरह की परेशानी से जूझ रहे व्यक्ति हल्दी वाले दूध को पिएंगे तो उनकी परेशानी और बढ़ सकती है। 

बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को जल्द कंट्रोल करेंगी ये 5 चीजें, आज ही से खाना कर दें शुरू

जिन लोगों को एलर्जी की दिक्कत हो
कई लोगों को मसाले या फिर गर्म चीजों से एलर्जी की समस्या होती है। ऐसे व्यक्ति को भी हल्दी वाले दूध को पीने से बचना चाहिए। ये दूध एलर्जी की समस्या को और बढ़ा सकता है। साथ ही गॉलब्लैडर में स्टोन का खतरा भी हो सकता है। 

नोट- इस खबर की पुष्टि इंडिया टीवी नहीं करता। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। ये लोग ना पिएं हल्दी वाला दूध, फायदे की जगह कर सकता है नुकसान News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X