1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. अस्थमा के अलावा इन लोगों को नहीं करना चाहिए लौकी के जूस का सेवन, बढ़ सकती है बीमारी

अस्थमा के अलावा इन लोगों को नहीं करना चाहिए लौकी के जूस का सेवन, बढ़ सकती है बीमारी

आज के समय में लोग इसका सेवन केवल सब्जी के तौर पर नहीं बल्कि जूस के रूप में अधिक करते हैं। लेकिन कई बार फायदेमंद चीज भी नुकसानदेय साबित हो जाती हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 31, 2021 12:51 IST
अर्थराइटिस सहित इन लोगों को बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए लौकी के जूस का सेवन, बढ़ सकती हैं मुश्किलें- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/BHAWANASINGH17 अर्थराइटिस सहित इन लोगों को बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए लौकी के जूस का सेवन, बढ़ सकती हैं मुश्किलें

लौकी का जूस सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। औषधिय गुणों से भरपूर लौकी जा जूस ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर, वजन जैसे लाइफस्टाइल डिजीज को कंट्रोल करने के साथ-साथ इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ कई अन्य खतरनाक बीमारियों से बचाता है। आज के समय में लोग इसका सेवन केवल सब्जी के तौर पर नहीं बल्कि जूस के रूप में अधिक करते हैं। लेकिन कई बार फायदेमंद चीज भी नुकसानदेय साबित हो जाती हैं। 

आयुर्वेद में लौकी कोऔषधिय गुणों का भंडार माना जाता है। अगर कोई व्यक्ति तेजी से अपना वजन कम करना चाहता हैं तो बस कुछ दिन लौकी कल्प करें। इससे लाभ मिलता है। लौकी कल्प में दिनभर कुछ दिनों तक सब्जी, जूस या फिर सूप के रूप में खाई जाती हैं। लेकिन कई बार होता है कि लौकी का जूस पीते ही कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। स्वामी रामदेव के अनुसार लौकी हर किसी के लिए फायदेमंद है। लेकिन इन लोगों को पीने से बचना चाहिए। 

30 साल की उम्र में ब्लड प्रेशर हुआ आउट ऑफ कंट्रोल, स्वामी रामदेव से जानिए कैसे करें हाइपरटेंशन को क्योर

लौकी में पाए जाने वाले तत्व

लौकी में प्रोटीन, विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम , जिंक के साथ-साथ पोटैशियम पाया जाता हैं।

अर्थराइटिस सहित इन लोगों को बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए लौकी के जूस का सेवन, बढ़ सकती हैं मुश्किलें

Image Source : INSTAGRAM/DT_HIBA_JAVAID
अर्थराइटिस सहित इन लोगों को बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए लौकी के जूस का सेवन, बढ़ सकती हैं मुश्किलें

ये लोग ना करें लौकी का सेवन

अर्थराइटिस
अगर किसी व्यक्ति के जोड़ों में दर्द यानि अर्थराइटिस की समस्या हैं तो वह बिल्कुल भी लौकी का जूस ना पिएं। क्योंकि लौकी की तासीर ठंडी होती है। इसका जूस पीने से आपके जोड़ों का दर्द और भी अधिक बढ़ सकता है। इसके साथ ही अकड़न की समस्य़ा हो सकती हैं। 

सर्दी-जुकाम की समस्या
जिन लोगों को अधिक सर्दी-जुकाम की समस्या है। उन लोगों को भी लौकी का जूस पीने से बचना चाहिए। इससे उनकी समस्या और बढ़ सकती हैं। 

डायबिटीज पेशेंट खाली पेट ऐसे करें मेथी का सेवन, नैचुरल तरीके से कंट्रोल होगा ब्लड शुगर लेवल

अस्थमा के मरीज
जिन लोगों को सांस लेने में समस्या हो या फिर अस्थमा हो तो वह लौकी का जूस का सेवन नहीं करना चाहिए। इसकी तासीर ठंडी होने के कारण उन्हें सर्दी-जुकाम की समस्या हो सकती हैं। जिससे सांस लेने में समस्या हो सकता है। इसके साथ ही फेफड़ों में कफ जम सकता है।

बढ़ा हुआ यूरिक एसिड
यूरिक एसिड बढ़ जाने के कारण मरीज को गठिया, गाउट जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसलिए इन लोगों को भी लौकी का जूस नहीं पीना चाहिए। 

लौकी के जूस का विकल्प

लौकी के जूस की तासीर काफी ठंडी होती है। ऐसे में उन लोगों के सामने एक सवाल खड़ा हो जाता है जूस के बदले कैसे इसका सेवन करे। आप लौकी के सूप या सब्जी का सेवन करे। 

रोज सुबह लौकी का जूस पीने से कंट्रोल में रहता है वजन, जानिए 5 फायदे

लौकी के सूप में भी लौकी के जूस की तरह की विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं। बस इसकी तासीर बदल जाती हैं। जिससे कि अर्थराइटिस, यूरिक एसिड और अस्थमा के मरीजों के लिए फायदेमंद है। 

लौकी का सूप 

सामग्री

  • 1 चम्मच गाय का घी
  • एक चौथाई चम्मच अजवाइन
  •  आधा चम्मच जीरा
  • एक चुटकी सेंधा नमक, 
  • थोड़ा सा हल्दी (विकल्प)
  • थोड़ी सी हींग
  • लौकी आधा किलो

ऐसे बनाएं लौकी का सूप
सबसे पहले लौकी को बिना छिले छोटे-छोटे पीस में काट लें। इसके बाद इसे ग्राइंडर में डालकर इसका पल्प बना लें। अब एक कढ़ाई में घी डालकर गर्म करे। गर्म हो जाने के बाद इसमें अजवाइन, हींग, जीरा और सेंधी नमक डाल दें। इसके बाद लौकी का पल्प डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। धीमी आंच में 10-15 मिनट पकने दें। फिर गैस बंद कर दें। आपका लौकी का सूप बनकर तैयार है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। अस्थमा के अलावा इन लोगों को नहीं करना चाहिए लौकी के जूस का सेवन, बढ़ सकती है बीमारी News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X