1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. रोज सुबह लौकी का जूस पीने से कंट्रोल में रहता है वजन, जानिए 5 फायदे

रोज सुबह लौकी का जूस पीने से कंट्रोल में रहता है वजन, जानिए 5 फायदे

वजन को कंट्रोल में रखना आज के समय में एक बड़ी चुनौती है। अगर आप अपने वजन को नियंत्रित रखना चाहते हैं तो लौकी का जूस इसके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: May 30, 2021 14:54 IST
lauki juice - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/HEALTHYINDIAPAGE लौकी जूस पीने के फायदे 

हम सभी अपने दिन की शुरूआत सुबह के नाश्ते से करते हैं। नाश्ते में हेल्दी जीजें खाने से शरीर को पूरा दिन काम करने की ऊर्जा मिलती है। अगर आप वजन को कंट्रोल करने के लिए खाने-पीनो को लेकर सोच रहे हैं तो सुबह के नाश्ते में लौकी के जूस का सेवन करें। इससे ना सिर्फ आपको पूरे दिन एनर्जी मिलेगी बल्कि आपका वेट भी कंट्रोल रहेगा। लौकी के रस में मौजूद नेचुरल शुगर न सिर्फ ग्लाइकोजीन स्तर को बनाए रखने में मदद करता है बल्कि मांसपेशियों को भी मजबूत रखता है।

Blocked Nose: बंद नाक से हैं परेशान? इन घरेलू उपायों को अपनाने से मिलेगी राहत

शरीर के लिए इस तरह से फायदेमंद है लौकी का जूस 

वजन कंट्रोल 

लौकी के जूस में कैलोरी और फैट बहुत कम होता है। इसलिए ये वजन घटाने में कारगर है।  सुबह के समय एक गिलास लौकी का जूस पीने से आपको सेहतमंद रहने में मदद मिलेगी।  

बॉडी डिटॉक्स 

खाली पेट एक ग्लास लौकी का जूस पीते हैं तो आपके शरीर में ताजगी और एनर्जी बनी रहती है। इस जूस में 98% पानी और एंटी ऑक्सिडेंट्स होते है जो शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकालते हैं। इसे पीने से आपके शरीर में ठंडक बनी रहती है।

कब्ज से निजात 

कब्ज से परेशान हैं तो सुबह नाश्ते में लौकी के जूस का सेवन करें। इससे आपको फायदा मिल सकता है। 

बॉडी हीट दूर रखे 

बॉडी हीट की वजह से सिरदर्द या अपच की समस्या हो सकती है। लौकी के जूस में अदरक मिलाकर पीने से शरीर की गर्मी को कम किया जा सकता है। 

World No Tobacco Day 2021: धूम्रपान की लत छुड़ाने के लिए इन 5 चीजों को आदत में करें शामिल

हेल्दी हॉर्ट के लिए

लौकी के जूस को दिल की सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। लौकी का जूस नियमित पीने से ब्लड प्रेशर रेगुलेट होता है, जिससे दिल से जुड़ी समस्‍याओं के खतरे को कम किया जा सकता है। 

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य खबरें- 

खा रहे हैं ज्यादा आम तो हो जाएं सावधान, हो सकती हैं कई दिक्कतें

इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए रोजाना पिएं नींबू-पानी, जानें 5 बड़े फायदे

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। रोज सुबह लौकी का जूस पीने से कंट्रोल में रहता है वजन, जानिए 5 फायदे News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X