1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. World No Tobacco Day 2021: धूम्रपान की लत छुड़ाने के लिए इन 5 चीजों को आदत में करें शामिल

World No Tobacco Day 2021: धूम्रपान की लत छुड़ाने के लिए इन 5 चीजों को आदत में करें शामिल

बीड़ी, सिगरेट या तंबाकू का सेवन करना सेहत के लिए हानिकारक होता है। इन चीजों से दूरी बनाकर रखना बहुत जरूरी है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: May 30, 2021 13:48 IST
world no tobacco day 2021- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/INSTAPHOTO.LAB नो टोबैको डे 2021 

हर वर्ष देशभर में 31 मई को नो टोबैको डे यानी विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाता है। इस दिन लोगों को तंबाकू सेवन से होने वाले नुकसानों के बारे में जागरूक किया जाता है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन के द्वारा इस दिन की शुरुआत साल 1987 में की गई थी। तंबाकू का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक होता है। तंबाकू या फिर बीड़ी, सिगरेट का नशा करने से फेफड़ों को भारी नुकसान पहुंचता है। यही वजह है कि इन चीजों से दूरी बनाकर रखना चाहिए। 

नो टोबैको डे का उद्देश्य 

वर्ल्ड नो टोबैको डे का उद्देश्य लोगों को धूम्रपान से होने वाले नुकसान को लेकर जागरुक करना है। क्योंकि धूम्रपान से कैंसर का खतरा होता है, ये लाइन तंबाकू और सिगरेट की डिब्बियों पर चेतावनियों के रूप में लिखी होती हैं, लेकिन इसके बाद भी लोग इन चीजों का सेवन करते जाते हैं, जो आपको कई गंभीर बीमारियों की चपेट में ला सकती है। 

नो टोबैको डे के मैके पर आज हम आपको कुछ ऐसी आदतों के बारे में बताएंगे जिनपर अमल करने से आप धूम्रपान की लत को छुड़ा सकते हैं।  

अपने आपको व्यस्त रखें

धूम्रपान की लत से बचने के लिए व्यस्त रहना बेहद जरूरी है। इसलिए आप अपने दिन की शुरुआत  नाश्ते, कसरत, ध्यान और काम से शुरू करें, जिससे धूम्रपान करने की इच्छा से बचा जा सके। 

तलब लगने पर क्या करें

धूम्रपान छोड़ने का प्रयास करते वक्त अक्सर मुंह में कुछ चबाते रहने की इच्छा होती है। ऐसे में आप एक कटोरी सलाद अपने पास रख सकते हैं। धूम्रपान करने की इच्छा से बचने के लिए आप च्युइंगम भी खा सकते हैं. साथ ही इलायची या सौंफ चबाने से भी धूम्रपान करने की इच्छा से लड़ने में सहायता मिलती है। 

शहद का सेवन 

अगर आप भी धूम्रपान की आदत छोड़ना चाहते हैं तो ऐसे में शहद का भी इस्तेमाल आप कर सकेत हैं। इसमें विटामिन, एंजाइम और प्रोटीन होते हैं, जो स्मोकिंग छोड़ने में आपकी मदद कर सकते हैं।  

अजवाइन का सेवन 

अगर आप अजवाइन को मुंह में रखते हैं तो ऐसे में आपको इसकी आदत धीरे-धीरे छूट जाएगी। ऐसे में जब भी आपको स्मोकिंग करने का मन करे तो आप अजवाइन को मुंह में रख ले और इसेक बीच को चबाएं आपको फायदा जल्द देखने को मिलेगा। 

ये चीजें खाएं

विटामिन सी से भरपूर फल खाना शुरू करें। संतरा, नीबू, आवंला और अमरुद और सेब आदि खाने आपको तंबाकू की आदत से छुटकारा मिल सकता है। विटामिन सी भी निकोटिन से शरीर को डिटॉक्स कर उसकी तलब कम करता है। 

तंबाकू के सेवन करने से सेहत को होने वाले 3 बड़े नुकसान

 

  • तंबाकू के सेवन से आंखें कमजोर होती हैं।
  • तंबाकू का सेवन करने से इंसान के फेफड़े खराब हो जाते हैं।
  • तंबाकू के सेवन करने से ह्रदय रोग का खतरा बढ़ जाता है
India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। World No Tobacco Day 2021: धूम्रपान की लत छुड़ाने के लिए इन 5 चीजों को आदत में करें शामिल News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X