1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. खा रहे हैं ज्यादा आम तो हो जाएं सावधान, हो सकती हैं कई दिक्कतें

खा रहे हैं ज्यादा आम तो हो जाएं सावधान, हो सकती हैं कई दिक्कतें

आम का सेवन ज्यादा करने से आपको कई दिक्कतें हो सकती हैं। जानें आम का सेवन सीमित मात्रा में क्यों करना चाहिए और इसे खाने का सही समय क्या है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 29, 2021 22:05 IST
Mango or Aam- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/WHATSNEWBIJAPUR Mango or Aam

फलों का राजा आम को कहा जाता है। आम ना केवल स्वाद में बेहतरीन होता है बल्कि देखने में भी अच्छा लगता है। आम की खासियत है कि बाजार में इसकी आपको कई वैरायटी मिल जाएंगी। चौसा आम, दशहरी आम, तोता आम, लंगड़ा आम के अलावा और कई तरह के आम आपको खाने को मिल जाएंगे। खास बात है कि जितनी तरह के आम होते हैं, उनका स्वाद भी एक दूसरे से बिल्कुल अलग होता है। रसीला और स्वाद में मीठा ये आम हर किसी का फेवरेट होता है। लेकिन क्या आपको पता है गर्मियों में सबसे ज्यादा मिलने वाले आम का सेवन करते वक्त आपको कई चीजों का ध्यान रखना चाहिए। यहां तक कि इसका सेवन ज्यादा करने से आपको कई दिक्कतें भी हो सकती हैं। जानें आम का सेवन सीमित मात्रा में क्यों करना चाहिए और इसे खाने का सही समय क्या है। 

Mango or Aam

Image Source : INSTAGRAM/_.4OCLOCK
Mango or Aam

बहुत ज्यादा ना खाएं आम 

किसी भी चीज की अधिकता सेहत के लिए हानिकारक होती है। आम में बाकी फलों की अपेक्षा मीठापन ज्यादा होता है। इसी वजह से इसे सीमित मात्रा में खाना चाहिए। ज्यादा मीठा खाने की वजह से आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। इसके अलावा बहुत ज्यादा आम खाने की वजह से वजन बढ़ना, फुंसी और मुंहासे की समस्या और लूज मोशन की समस्या हो सकती है। इसी वजह से आम का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए। 

आम के साथ गलती से भी ना खाएं ये 5 चीजें, आपको कर सकती हैं बीमार

जानें क्या है आम खाने का सही वक्त 
कोशिश करें कि आम को सुबह के नाश्ते के समय या फिर दोपहर के लंच के बाद खाएं। ऐसा करना सेहत के लिए फायदेमंद होगा। सुबह आम को खाने से आपको एनर्जी का एहसास होगा। अगर आप रात में खाने के बाद आम खाते हैं तो इस आदत को तुरंत छोड़ चाहिए। इससे डाइजेशन पर खराब असर पड़ता है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। खा रहे हैं ज्यादा आम तो हो जाएं सावधान, हो सकती हैं कई दिक्कतें News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X