Saturday, April 27, 2024
Advertisement

आम के साथ गलती से भी ना खाएं ये 5 चीजें, आपको कर सकती हैं बीमार

गर्मी का मौसम आते ही बाजार में फलों का राजा आना शुरू हो जाता है। बहुत ही कम लोग इस बात को जानते होंगे कि आम खाने के बाद कुछ चीजों को खाना सेहत के लिए नुकसानदायक है। जानें ये चीजें क्या हैं...

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 26, 2021 19:16 IST
Mangoes- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Mangoes

गर्मी का मौसम आते ही बाजार में फलों का राजा आना शुरू हो जाता है। कई लोग आम इतना ज्यादा पसंद होता है कि वो आम को रोटी और पराठों के साथ यहां तक कि चावल के साथ मिलाकर भी खाना पसंद करते हैं। अगर आप भी किसी भी कॉम्बिनेशन के साथ आम को खाना पसंद करते हैं तो ये खबर आपके लिए पढ़ना बहुत जरूरी है। बहुत ही कम लोग इस बात को जानते होंगे कि आम खाने के बाद कुछ चीजों को खाना सेहत के लिए नुकसानदायक है। जानें ये चीजें क्या हैं...

बढ़े हुए यूरिक एसिड को जल्द कंट्रोल कर देगी तुलसी, जानें इस्तेमाल का सही तरीका

Mangoes

Image Source : INSTAGRAM/AFRICANSTYLEDIARY
Mangoes

दही ना खाएं

कई लोगों को दही इतना अच्छा लगता है कि वो आम के साथ भी दही को खा लेते हैं। अगर आप भी यही करते हैं तो सावधान हो जाइए। ऐसा इसलिए क्योंकि इन दोनों चीजों को एक साथ खाने से शरीर में कार्बन डाई ऑक्साइड ज्यादा बनने लगती है। जिससे कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। 

डायबिटीज पेशेंट के शुगर लेवल को कंट्रोल कर देगा ये एक गिलास जूस, बस रोजाना करें सेवन

भूलकर भी ना पिएं पानी
कई लोगों की आदत होती है कि वो फल खाने के बाद पानी पी लेते हैं। अगर आप भी आम खाने के बाद तुरंत पानी पी लेते हैं तो इस आदत को तुरंत छोड़ दें। बार-बार ऐसा करने से आंतों में इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि आम खाने के कम से कम आधे घंटे बाद ही पानी पिएं।

Karela

Image Source : INSTAGRAM/THESMOKYCHEF
Karela

करेला से भी रहें दूर
अगर आप खाना खा रहे हैं और आपकी प्लेट में करेला और आम दोनों हैं तो जरा रुकिए। ऐसा इसलिए क्योंकि करेला और आम का सेवन एक साथ करना सेहत के लिए हानिकारक होता है। आम खाने के तुरंत बाद करेला खाने से उल्टी, जी मिचलाना के अलावा सांस लेने में तकलीफ भी हो सकती है।   

Mangoes

Image Source : INSTAGRAM/SINDHI.MANGOES
Mangoes

ना पिएं कोल्ड ड्रिंक
आम खाने के बाद कोल्ड ड्रिंक भी नहीं पीनी चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि आम में शुगर की मात्रा ज्यादा होती है। इसके साथ ही कोल्ड ड्रिंक में भी चीनी की मात्रा अधिक होती है।  ऐसे में दोनो चीजों का कॉम्बिनेशन सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। 

मसाले वाली चीजों से रहें दूर
आम खाने के बाद हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि मसाले वाली चीजें ना खाएं। ऐसा इसलिए क्योंकि दोनों चीजों का कॉम्बिनेशन पेट और स्किन संबंधी बीमारी की वजह बन सकता है। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement