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कोविड से रिकवरी के बाद डायबिटीज रोगी कैसे दूर करें कमजोरी? जानिए डाइट टिप्स

कोरोना से रिकवर होने के बाद डायबिटीज मरीजों को स्वास्थ्य से संबंधित कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 31, 2021 14:26 IST
covid recovery diet - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK कोरोना से रिकवरी के बाद डाइट 

कोरोना वायरस का खतरा डायबिटीज मरीजों में सबसे ज्यादा देखने को मिल रहा है क्योंकि ब्लड शुगर बढ़ने पर शरीर में इम्युनिटी कमजोर होने लगती है। जिसके चलते रोगी का जोखिम काफी हद तक बढ़ जाता है। डायबिटीज मरीजों के कई ऐसे मामले सामने आए हैं, जिन्होंने कोरोना को आसानी से मात दे दिया। लेकिन, कोविड से रिकवर होने के बाद शरीर में कमजोरी महसूस होना डायबिटीज मरीजों के लिए बहुत आम है। ऐसे में कमजोरी दूर करने  के लिए हम आपको बताएंगे डाइट टिप्स जिसे फॉलो करने से आपको इस समस्या को ठीक करने में मदद मिल सकती है।

डायबिटीज रोगी अपनी कमजोरी दूर करने के लिए सभी तरह की हेल्दी डाइट नहीं ले सकते हैं। क्योंकि कुछ चीजों को खाने से उनका शुगर लेवल बढ़ जाता है, ऐसे में उन्हें अपनी डाइट पर थोड़ा ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है। 

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विटामिन बी रिच फूड

vitmain b diet

Image Source : FREEPIK
विटामिन बी डाइट 

डायबिटीज रोगियों को कोरोना रिकवरी के बाद अपनी डाइट में विटामिन बी युक्त भोजन को शामिल करना चाहिए। इसमें वे हरी पत्तेदार सब्जियां, अनाज , ब्राउन राइस , मल्टीग्रेन आटा  और नारियल पानी शामिल कर सकते हैं। कोरोना से ठीक होने के बाद कुछ दिनों तक नियमित रूप से इनका सेवन करने से शरीर की कमजोरी दूर होगी और आपको एनर्जी भी मिलेगी। इसके साथ ही इनके सेवन से आपका शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहेगा।

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प्रोटीन रिच डाइट

प्रोटीन रिच फूड लेना सभी के लिए फायदेमंद होता है। अगर आप डायबिटीज पेशेंट हैं और अभी हाल ही में कोरोना से ठीक हुए हैं, तो आपको प्रोटीन रिच डाइट जरूर लेनी चाहिए। कुछ दिनों तक प्रोटीन डाइट लेने से आपकी कमजोरी धीरे-धीरे खत्म होने लगेगी और आप एनर्जेटिक महसूस करेंगे। प्रोटीन लेने के लिए आप टोनड मिल्क , मछली , अंडे की सफेदी  सोयाबीन , तरह-तरह की दालें और लीन चिकन ले सकते हैं।

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मैग्नीशियम रिच डाइट 

कोरोना रिकवरी के बाद डायबिटीज पेशेंट को अपनी कमजोरी और थकान को दूर करने के लिए मैग्नीशियम रिच डाइट लेनी चाहिए। मैग्नीशियम लेने के लिए वे ब्राउन राइस , तरह-तरह की दालें , पुदीने की पत्तियां , बादाम, नारियल पानी , पालक और किनुआ को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

नोट- ऊपर दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित है। इसके लिए किसी चिकित्सक की सलाह नहीं ली गई है। इंडिया टीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है। 

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