Friday, March 29, 2024
Advertisement

एक चम्मच जीरा को पानी में उबालकर पिएं, इन 5 बीमारियों से रहेंगे सुरक्षित

जीरा का इस्तेमाल आमतौर पर घर में बनने वाली दाल, सब्जियों में होता है। लेकिन, इसे पानी में उबालकर पीने के भी कई फायदे होते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: May 31, 2021 12:05 IST
cumin seeds - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK जीरा 

जीरा का इस्तेमाल आमतौर पर घर में बनने वाली दाल, सब्जियों में होता है। इसमें तड़का देने के लिए ज्यादातर जीरा का इस्तेमाल होता है। जीरा, खाने को तो स्वादिष्ट बनाता ही है साथ ही स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। जीरा को पानी के साथ उबालकर पीने से कई बीमारियां दूर रहती हैं। आज हम आपको बताएंगे कि जीरा को उबालकर पीने से कौन सी बीमारियां दूर रहती हैं।

कोविड से रिकवरी के बाद डायबिटीज रोगी कैसे दूर करें कमजोरी? जानिए डाइट टिप्स

जीरा का पानी पीने से दूर रहती हैं ये 5 बीमारियां 

डायबिटीज 

डायबिटीज के मरीजों के लिए जीरा एक कारगर औषधि की तरह काम कर सकता है। इसके पीछे का वैज्ञानिक कारण यह है कि जीरा में एंटी डायबेटिक गुण पाया जाता है। एंटी डायबेटिक गुण शरीर में शुगर लेवल को कंट्रोल करके डायबिटीज से होने वाले खतरे से बचाए रखने में मदद कर सकता है।

वेट लॉस के लिए 

weigh loss

Image Source : FREEPIK
वेट लॉस 

जीरा को गर्म पानी में उबालकर पीने से भी वजन घटने में काफी मदद मिल सकती है। ऐसा इसलिए भी मुमकिन हो सकता है क्योंकि जीरा शरीर के एक्सट्रा फैट को कम करने में मदद कर सकता है। इसलिए जो लोग वजन घटाने के बारे में सोच उन्हें जीरा का पानी जरूर पीना चाहिए। 

स्मोकिंग करने वालों को कोरोना का अधिक खतरा, हो सकते हैं कई अन्य रोगों के शिकार

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए हमारे शरीर के इम्यून सेल्स को मजबूत होना बहुत जरूरी होता है। जीरा इम्यून सेल्स को मजबूत करने के लिए विशेष गुण रखता है। इस कारण इसका नियमित रूप से सेवन करने वाले लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनी रह सकती है और वह कई प्रकार की संक्रामक बीमारियों की चपेट में आने से भी बचे रह सकते हैं।

हेयर फॉल के लिए

जीरे में ऐसे मिनरल्स पाए जाते हैं जो बालों को मजबूत बनाने के काम आ सकते हैं। बालों के झड़ने की समस्या से जूझ रहे व्यक्ति को एक चम्मच जीरा को एक गिलास पानी में उबालने के बाद केवल के पानी का सेवन करना चाहिए। इससे बालों के झड़ने की समस्या काफी हद तक कम हो सकती है।

​कोलेस्ट्रॉल कम करे 

जो लोग कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने की समस्या से बचे रहना चाहते हैं, वह जीरे का पाउडर बनाकर इसे पानी के साथ पीने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को संतुलित बनाए रखने में मदद मिल सकती है।

नोट- ऊपर दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित है। इसमें किसी चिकित्सक की सलाह नहीं ली गई है। इंडिया टीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है। 

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य खबरें-

डायबिटीज पेशेंट दोपहर के खाने में जरूर शामिल करें ये 4 चीजें, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

रोज सुबह लौकी का जूस पीने से कंट्रोल में रहता है वजन, जानिए 5 फायदे

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement