Monday, May 06, 2024
Advertisement

खीरा खाते वक्त हर कोई करता है ये गलती, दोगुना फायदा लेने से चूक जाते हैं लोग

Cucumber Peel: सलाद में खीरा तो ज्यादातर लोग खाते हैं। लेकिन खीरा खाते वक्त ये लोग एक छोटी से लगती कर बैठते हैं, जिसकी वजह से खीरा के सभी फायदे नहीं मिल पाते हैं। जानिए खीरा खाने का सही तरीका क्या है?

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: April 24, 2024 13:25 IST
खीरा खाने का सही तरीका- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK खीरा खाने का सही तरीका

गर्मियों में खीरा-ककड़ी और पानी वाले फल खाने की सलाह दी जाती है। इस मौसम में कुछ हल्का और ठंडा खाने का मन करता है। लोग गर्मियों में खाने में सलाद जरूर खाते हैं और सलाद में पहली पसंद होता है ठंडा-ठंडा खीरा, जो पानी से भरपूर होता है। खीरा की तासीर ठंडी मानी जाती है। इसे खाने से पेट आसानी से भर जाता है और शरीर ठंडा रहता है। खीरा में कई विटामिन और मिनरल्स भी पाए जाते हैं। हालांकि बहुत सारे लोग खीरा खाते वक्त ऐसी गलती कर बैठते हैं जिसकी वजह से उन्हें भरपूर फायदा नहीं मिल पाता है। आपकी इस गलती से शरीर को खीरा से सारे फायदे नहीं मिल पाते हैं। जानिए आप खीरा खाते वक्त क्या गलती कर बैठते हैं?

डाइटिशियिन की मानें तो खारी खाते वक्त लोग एक छोटी सी गलती कर बैठते हैं जिससे शरीर को उतना फायदा नहीं मिल पाता है। ज्यादातर लोग खीरा को छीलकर खाते हैं। लेकिन अगर आप खीरा को बिना छीले खाते हैं तो इससे कहीं ज्यादा फायदा मिलता है। खीरा के छिलका में विटामिन ए यानि बीटा कैरोटिन और विटामिन के पाया जाता है। जो शरीर और बालों को लिए फायदेमंद साबित होता है।

बिना छीले खीरा खाने के फायदे?

  1. पाचन के लिए बेहतर- जिन लोगों को कब्ज और पाचन संबंधी समस्याएं रहती हैं उन्हें बिना छीले ही खीरा खाना चाहिए। खीरा के छिलका में अघुलनशील फाइबर होता है जो कब्ज से राहत दिलाता है। बोवेल मूवमेंट को बेहतर बनाने में और पेट साफ करने में मदद करता है।

  2. वजन घटाए- अगर आप बिना छीले खीरा खाते हैं तो इसकी कैलोरी और भी कम हो जाती हैं। खीरा में फाइबर और रफेज की मात्रा इसके छिलके से और बढ़ जाती है। बिना छीले खीरा खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है। इससे खाने के क्रेविंग कम होती है और मोटापा कम करने में मदद मिलती है। 

  3. एजिंग को रखे दूर- खीना खाने से स्किन ग्लो करती है लेकिन इसके खीरा के छिलके में एस्कॉर्बिक एसिड होता है जो एजिंग को कम करता है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व ऑक्सीडेटिव डैमेज से स्किन को प्रोटेक्ट करते हैं।

  4. विटामिन ए और के से भरपूर- खीरा के छिलके में विटामिन ए पाया जाता है जो आंखों को स्वस्थ बनाने में मदद करता है। बीटा कैरोटीन लेना है तो खीरा को बिना छीले ही खाएं। इसके अलावा खीरा के छिलके में ब्लड को क्लॉटिंग में बदलने में मदद करने वाला विटामिन के भी पाया जाता है। विटामिन के हड्डियों को मजबूत बनाता है।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement