Sunday, May 05, 2024
Advertisement

डिप्रेशन में धकेल सकते हैं ये विटामिन और मिनरल, कमी होने पर इंसान बन जाता है चिड़चिड़ा और गुस्सैल

अगर आप बहुत चिड़चिड़े हो गए हैं दिन भर गुस्सा आता रहता है और जीवन में निराशा महसूस होती है तो शरीर में कुछ पोषक तत्वों की कमी हो सकती है। ऐसे कई विटामिन और मिनरल हैं जो आपको डिप्रेशन की ओर ले जाते हैं।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Updated on: April 24, 2024 9:51 IST
Depression And Anxiety- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Depression And Anxiety

शरीर में को स्वस्थ और मन को खुश रखने के लिए सही पोषक तत्वों का बैलेंस जरूरी है। जब शरीर में किसी खास पोषक तत्व यानि विटामिन और मिनरल की कमी होने लगती है तो इससे कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं पैदा होने लगती है। लंबे समय तक शरीर में पोषक तत्वों की कमी से इंसान डिप्रेशन में भी जा सकता है। ऐसे कई विटामिन और मिनरल हैं जिनकी कमी तनाव और डिप्रेशन का कारण बन सकती है। इन पोषक तत्वों में विटामिन डी, जिंक और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व शामिल हैं। अगर इनका बैलेंस बिगड़ जाए तो इंसान तनाव, टेंशन और निराशा से घिरने लगता है। लंबे वक्त तक ये समस्याएं झेलने पर इंसान डिप्रेशन में भी जा सकता है। शारदा हॉस्पिटल के इंटरनल मेडिसिन डिपार्टमेंट के प्रोफेसर डॉ भुमेश त्यागी से जानते हैं ऐसे कौन से पोषक तत्व हैं जिनकी कमी से इंसान डिप्रेशन में जा सकता है।

  1. विटामिन डी (Vitamin D)- विटामिन डी की कमी के बारे में लोग इतना बात करते हैं, लेकिन आप शायद ही इसके खतरनाक परिणामों के बारे में जानते हों। शरीर में दर्द या हड्डियों की कमजोरी ही नहीं बल्कि आपके मन और मूड को भी विटामिन डी प्रभावित करती है। जब शरीर में विटामिन डी कम होता है तो कई तरह की न्यूरोलजिकल समस्याएं होने लगती हैं। ये ऐसा पोषक तत्व है जो हैप्पी हार्मोन्स,  डोपामाइन और सिरेटोनिन को बूस्ट करता है। अगर लंबे समय कर विटामिन डी की कमी रहती है तो इससे डिप्रेशन जैसी समस्या हो सकती है। विटामिन डी की कमी पूरा करने के लिए रोज सुबह कम से कम 15  मिनट की धूप लें।

  2. विटामिन बी (Vitamin B)- शरीर को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन बी बहुत जरूरी है। इसका दिमाग से तगड़ा कनेक्शन है। जब शरीर में विटामिन बी कम होने लगता है तो इंसान डिप्रेशन की ओर जाने लगता है। इसमें विटामिन B9, B6 और B12 सबसे ज्यादा जरूरी हैं। इन विटामिन की कमी से न्यूरोट्रांसमीटर बाधित होने लगते हैं जिससे डिप्रेशन की समस्या पैदा हो सकती है। विटामिन बी के लिए डेयरी उत्पाद, मटर, बीन्स और हरी सब्जियां खाएं।

  3. मैग्नीशियम (Magnesium)- मसल में क्रैंप और शरीर में कमजोरी का कारण मैग्नीशियम की कमी भी हो सकती है। इससे कई बार डिप्रेशन की समस्या भी पैदा हो सकती है। मैग्नीशियम कम होने पर न्योरोनल डैमेज हो सकता है, जिससे डिप्रेशन और एंग्जाइटी हो सकती है। इसके लिए आप डाइट में नट्स, टोफू, एवोकाडो और डार्क चॉकलेट शामिल करें।

  4. आयरन (Iron)- आयरन की कमी होने से शरीर में खून की कमी होने लगती है। रेड ब्लड सेल्स कम बनने से हीमोग्लोबिन डाउन होने लगता है। आयरन की कमी से एनीमिया और डिप्रेशन की समस्या भी पैदा हो सकती है। इससे दिमाग तक ऑक्सीजन ठीक से नहीं पहुंच पाता और डिप्रेशन जैसी स्थिति पैदा होने लगती है। आयरन के लिए सीड्स, किशमिश, हरी सब्जियां और पालक खाएं।

  5. ओमेगा 3 फैटी एसिड (Omega 3 fatty acid)- ओमेगा 3 फैटी एसिड की कमी होने से दिमाग पर असर पड़ता है। इससे न्यूरोट्रांसमीटर और दिमाग का फंक्शन प्रभावित होता है। ओमेगा 3 फैटी एसिड कम होने पर मूड स्विंग्स होते हैं। इससे डिप्रेशन जैसी स्थिति पैदा हो सकती है। ओमेगा 3 के लिए बादाम, अलसी, चिया सीड्स और एवोकाडो खाएं।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement