Saturday, May 04, 2024
Advertisement

कौन ले सकता है इंसुलिन? कैसे करें स्टोर और इसे कब ले सकते हैं; डॉक्टर से जानें सबकुछ

इंसुलिन डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत प्रभावकारी दवा है। यह बढ़ते शुगर लेवल को कम करने में लाभकारी है डॉक्टर से जानिए इंसुलिन से जुड़ी हर जानकारी

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: April 23, 2024 23:50 IST
कौन ले सकता है इंसुलिन- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL कौन ले सकता है इंसुलिन

इंसुलिन एक हार्मोन है जो आपका अग्न्याशय ब्लड शुगर (ग्लूकोज) को कम करने के लिए बनाता है। अगर अग्न्याशय आपकी बॉडी में पर्याप्त इंसुलिन नहीं बनाता है या इसका ठीक से इस्तेमाल नहीं कर पाता है तो ग्लूकोज़ जमा हो जाता है। इस कंडीशन को हाइपरग्लेसेमिया के रूप में जाना जाता है जिसका परिणाम डायबिटीज के रूप में सामने आता है। इंसुलिन ब्लड फ्लो के ज़रिए ग्लूकोज को आपके पूरे शरीर की कोशिकाओं में ले जाता है। आपके द्वारा खाए गए भोजन और पेय से ग्लूकोज बनता है और आपके शरीर द्वारा स्टोर ग्लूकोज (ग्लाइकोजन)  से आता है। 

\यशोदा हॉस्पिटल्स हैदराबाद के कंसल्टेंट जनरल फिजिशियन और डायबिटोलॉजिस्ट डॉ. रंगा संतोष कुमार के अनुसार, “आपके शरीर की सभी कोशिकाओं को ऊर्जा की आवश्यकता होती है। इंसुलिन उस चाभी की तरह है जो आपके शरीर में कोशिकाओं के दरवाजे खोलती है।

एक बार जब इंसुलिन कोशिका के दरवाजे खोल देता है तो ग्लूकोज शरीर में पहुंच जाता है और यह रक्त प्रवाह के माध्यम से ऊर्जा की आवश्यकता वाले जगहों तक पहुंच जाता है।’’ आज हम डॉ. रंगा संतोष कुमार से जानेंगे कि इंसुलिन कौन ले सकता है और इसे कब इस्तेमाल करना चाहिए साथ ही इसे कैसे स्टोर करें?

इंसुलिन कौन ले सकता है?

इंसुलिन का इस्तेमाल मुख्य रूप से डायबिटीज से ग्रसित मरीजों के इलाज के लिए किया जाता है। इस स्थिति में शरीर प्रभावी ढंग से इंसुलिन का प्रोडक्शन या इस्तेमाल करने में असमर्थ होता है। इसलिए, डायबिटीज से पीड़ित किसी भी व्यक्ति को, चाहे वह टाइप 1 हो या टाइप 2, इंसुलिन लेने से फायदा होता है। इसमें सभी उम्र, लिंग के लोग शामिल हैं। हालाँकि, इंसुलिन की थेरेपी गर्भवती महिला, किडनी या दिल से जुड़ी बीमारी जैसे मरीजों के लिए उपयुक्त नहीं है। इन मामलों में, मरीजों को अपने डॉक्टर से एक बार कंसल्ट करना चाहिए।

इंसुलिन कैसे और कहाँ लें?

आप अपने शरीर के कई अंगों पर इंसुलिन इंजेक्ट कर सकते हैं। वैसे जहां आपके शरीर में वसा (वसा ऊतक) होता है, वो स्थान सबसे अच्छे माने जाते हैं। जैसे:-

  • पेट - नाभि से कम से कम 2 इंच (5 सेंटीमीटर) दूर
  • जाँघों के सामने या बगल में
  • बाजू का पिछला भाग
  • ऊपरी नितंब.

इंसुलिन कैसे स्टोर कर सकते हैं?

इंसुलिन की शेल्फ लाइफ नहीं होती है। आप अगर इंसुलिन का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो उसे फ्रिज में रखें। हालाँकि, ठंडा इंसुलिन इंजेक्ट करने से दर्द बहुत ज़्यादा होता है। इसलिए जिस इंसुलिन का आप इस्तेमाल कर रहे हैं उसे आप गर्मी और धूप से दूर नॉर्मल कमरे के तापमान पर रखा सकते हैं।  इंसुलिन लगभग एक महीने तक चल सकता है। इंसुलिन को फ्रीजर में स्टोर न करें और इसका इस्तेमाल करने से पहले हमेशा एक्सपायरी डेट की जांच करें। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement