Saturday, May 04, 2024
Advertisement

शरीर से पसीना नहीं आना, क्यों है सेहत के लिए खतरनाक, जानें क्या कहते हैं डॉक्टर?

​कई बार लोगों को ज़रा भी पसीना नहीं निकलता है। यहां तक कि गर्मी के मौसम में भी उन्हें स्वेटिंग नहीं होती है। इस स्थिति को क्या कहते हैं और ऐसा क्यों होता है चलिए डॉक्टर से जानते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: April 24, 2024 7:47 IST
शरीर से पसीना नहीं आना सेहत के लिए है खतरनाक- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL शरीर से पसीना नहीं आना सेहत के लिए है खतरनाक

गर्मियों के मौसम में पसीना आना आम समस्या है लेकिन कई लोग ऐसे होते है जिन्हें पसीना ना के बराबर आता है। कितना भी धूप में घूम लें या जिम चले जाएं उसके बाद भी स्वेटिंग नहीं होती है। ऐसा होना आपकी सेहत के लिए खतरे की घंटी है। अब आप सोच रहे होगे पसीना आए या ना आए इससे आपकी सेहत को क्या फर्क पड़ता है तो बता दें पसीना का संबध सीधे आपके सेहत से जुड़ा है। पसीने के साथ हमारे शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स भी बाहर निकल जाते हैं।  जिन लोगों के शरीर से पसीना निकलता है वे लोग ज़्यादा सेहतमंद रहते हैं। Psri अस्पताल के कंसल्टेंट और डर्मेटोलॉजी डॉक्टर भावुक धीर हमें बता रहे हैं कि आखिर हेल्दी शरीर के लिए पसीना क्यों ज़रूरी है साथ ही किन कारणों से लोगों को पसीना नहीं आता है और ऐसी स्थिति में लोगों को क्या करना चाहिए?

 

किस वजह से नहीं आता है पसीना?

पसीना नहीं आने के पीछे कई वजह हो सकते हैं। जेनेटिक कारणों से भी पसीना नहीं आता है। कुछ ऐसी दवाएं होती हैं जिनके साइड इफेक्ट की वजह से पसीना न आये। इसके साथ ही नसों में दबाव या डैमेज होने की वजह सी भी कम पसीना होता है या फिर चोट या स्किन में किसी तरह की बीमारी से भी पसीना कम आता है। इसके अलावा जैसे जैसे उम्र बढ़ने लगती है वैसे स्वेट ग्लैंड जो पसीना बनाते हैं उनका फंक्शन भी कम हो जाता है तो ये वजहें हो सकती हैं जिससे पसीना न आएं

पसीना नहीं आने की स्थिति को क्या कहते हैं?

पसीना नहीं आने की स्थिति को एनहाइड्रोसिस कहा जाता है।  यानी आप कितना भी एक्सरसाइज़ करें, धूप में चलें अगर ऐसी परिस्थिति में आपको ज़रा भी पसीना नहीं आ रहा है तो आप एनहाइड्रोसिस के शिकार हो सकते हैं।  वहीं कम पसीना आने की कंडीशन को हाइपोहाइड्रोसेस कहा जाता है।  इस स्थिति में पसीना आता है लेकिन कम आता है।

पसीना नहीं आने पर कौन सी बीमारियां हो सकती हैं?

पसीना का काम सिर्फ बॉडी को ठंडा रखने का नहीं होता है बल्कि यह आपकी बॉडी में मौजूद यूरिआ, सोडियम और बाकी टॉक्सिन्स को निकालने में भी कारगर होते हैं। अगर आपको पसीना नहीं आ रहा है तो सबसे बड़ी परेशानी होती है अपने बॉडी के टेम्प्रेचर को रेग्युलेट करना। आप अपने शरीर के तापमान का अंदाजा नहीं लगा सकते हैं। पसीना नहीं आने से शरीर में ओवर हीटिंग या फिर हीट स्ट्रोक हो सकता है जिसमे ज़्यादा गरमी की वजह से बेहोशी भी हो सकती है।  पसीना नहीं आने से थकान, घबराहट, और उल्टी जैसे कई परेशानियां हो सकती हैं।

कैसे करें अपना बचाव

पसीना नहीं आने से अगर आपकी सेहत बिगड़ रही है तो बिना देरी किए आप डॉक्टर से मिलें और उनकी बताई दवाओं का सेवन करें। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement