Friday, May 03, 2024
Advertisement

लहसुन का ज़्यादा सेवन आपकी सेहत के लिए हो सकता है नुकसानदायक, हो सकती हैं ये समस्याएं

जानिए लहसुन का अधिक सेवन किन लोगों को नहीं करना चाहिए। इसके साथ ही जानें कि लहसुन का अधिक सेवन करने से सेहत संबंधी क्या-क्या दिक्कतें हो सकती हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: April 23, 2024 22:04 IST
लहसुन का ज़्यादा सेवन सेहत के लिए हो सकता है नुकसानदायक- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL लहसुन का ज़्यादा सेवन सेहत के लिए हो सकता है नुकसानदायक

खाने में अगर लहसुन का स्वाद ना हो तो खाने का स्वाद फीका सा लगने लगने लगता है। कई लोग तो अगर खाने में लहसुन ना हो तो खाना खाना भी पसंद नहीं करते। अब तो आप भारतीय खाने में लहसुन की क्या अहमियत है ये आसानी से समझ गए होंगे। लेकिन क्या आपको पता है शरीर को कई रोगों से बचाने वाला लहसुन का अधिक मात्रा में सेवन करना आपकी सेहत पर भी भारी पड़ सकता है। जानिए लहसुन का अधिक सेवन किन लोगों को नहीं करना चाहिए। इसके साथ ही जानें कि लहसुन का अधिक सेवन करने से सेहत संबंधी क्या-क्या दिक्कतें हो सकती हैं।

लहसुन ज़्यादा सेवन करने के नुकसान:

  • लिवर को पहुंचाता है नुकसान:  लहसुन का अधिक सेवन आपके लिवर के लिए हानिकारक हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि कच्चे लहसुन में एंटी ऑक्सीडेंट अधिक मात्रा में होते हैं। इसका असीमित मात्रा में इस्तेमाल करने से लिवर में टॉक्सिसिटी हो सकती है।

  • लूज मोशन की समस्या: कई लोग लहसुन का सेवन खाली पेट भी कर लेते हैं। अगर आप भी लहसुन का सेवन खाली पेट करते हैं तो सावधान हो जाइए। ऐसा इसलिए क्योंकि खाली पेट लहसुन खाने से लूज मोशन की दिक्कत हो सकती है। इसकी वजह ये है कि लहसुन में सल्फर बनाने वाले यौगिक पाए जाते हैं। जिसकी वजह से लूज मोशन की समस्या हो सकती है।एसिडिटी और पेट से संबंधित अन्य दिक्कतें संभव

  • पेट से जुड़ी समस्या: लहसुन का अधिक मात्रा में सेवन करने से पेट से संबंधित कई तरह की दिक्कतें हो सकती हैं। जैसे कि पेट का फूलना, एसिडिटी। इसके अलावा अगर आप डाइजेशन की समस्या से भी ग्रसित हैं तो भी लहसुन का अधिक सेवन करने से परहेज करें।

  • खून को पतला कर देता है: लहसुन खून को पतला करने में कारगर है। अगर आप अधिक मात्रा में लहसुन का सेवन करेंगे तो ब्लीडिंग की आंशका बढ़ जाती है। वहीं अगर आप खून पतला करने वाली दवाई का सेवन कर रहे हैं तो लहसुन का सेवन सीमित मात्रा में करें। 

  • हो सकती है एलर्जी: ज्यादा लहसुन का इस्तेमाल करने से आपको एलर्जी की दिक्कत भी हो सकती है। एलर्जी में स्किन पर रैशेज पड़ना शामिल है। इसके अलावा स्किन में जलन भी हो सकती है। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement