Saturday, May 04, 2024
Advertisement

हमास ने बंधक बनाए गए इस फेमस शख्स का VIDEO किया जारी, इजराइल की सेना ने दिया जवाब

बीते साल सात अक्टूबर को हमास ने दक्षिण इजराइल में आतंकी हमला किया था। हमले के दौरान कई लोगों को बंधक बनाया गया था। अब हमास ने बंधक बनाए गए एक शख्स का वीडियो जारी किया है।

Amit Mishra Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: April 25, 2024 12:25 IST
हमास- India TV Hindi
Image Source : AP हमास

यरुशलम: इजराइल की तरफ से किए जा रहे हमलों के बीच हमास की तरफ से एक वीडियो जारी कियाहै। वीडियो में हमास द्वारा बंधक बनाए गए लोगों में शामिल एक फेसम इजराइली-अमेरिकी शख्स को दिखाया गया है। हमास ने जो वीडियो जारी किया है उसमें इजराइली-अमेरिकी शख्स हेर्श गोल्डबर्ग-पोलिन को दिखाया गया है। वीडियो में पोलिन सरकार पर बंधकों की रिहाई के लिए कुछ नहीं करने का आरोप लगाते दिखाई दे रहे हैं। 

'सरकार ने मुंह मोड़ लिया'

पिछले वर्ष बंधक बनाए जाने के बाद यह पहली बार है कि पोलिन के जीवित होने के संकेत मिले हैं। यह वीडियो जारी होने के बाद लोग सरकार से बंधकों को जल्द से जल्द रिहा कराने के लिए ठोस कदम उठाने की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे है। वीडियो में गोल्डबर्ग-पोलिन ने इजराइल सरकार पर आरोप लगाया है कि वह हमास द्वारा बंधक बनाए गए लोगों को रिहा कराने के लिए कुछ नहीं कर रही है और एक प्रकार से सरकार ने बंधकों से मुंह मोड़ लिया है। 

कई हैं सवाल 

वीडियो में पोलिन ने यह दावा भी किया कि इजराइल की बमबारी में 70 बंधक मारे गए हैं। हालांकि, वीडियो में गोल्डबर्ग-पोलिन दबाव में नजर आ रहे हैं और उनके द्वारा किए गए दावों की स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं की जा सकी है। यह भी पता नहीं चला है कि वीडियो कब बनाया गया। हमास ने जब इजराइल पर हमला किया था उस वक्त 23 वर्षीय गोल्डबर्ग-पोलिन ‘ट्राइब ऑफ नोवा संगीत समारोह’ में जश्न मना रहे थे। 

इजराइल की सेना ने क्या कहा 

हमास की तरफ से हेर्श गोल्डबर्ग-पोलिन का वीडियो जारी होने के बाद इजराइली सेना की तरफ से कहा गया है कि  पोलिन 23 वर्षीय अमेरिकी-इजराइली हैं और उन 133 बंधकों में से एक हैं जिनका अपहरण कर लिया गया है। उन्हें गाजा में 200 से अधिक दिनों तक हमास ने बंधक बनाकर रखा है। यह मनोवैज्ञानिक आतंकी वीडियो इस बात की याद दिलाता है कि हमास क्या है और सात अक्टूबर को उसने किस तरह का अत्याचार किया था। 

परेशान है परिवार 

वीडियो में पोलिन के बाएं हाथ का हिस्सा गायब दिखाई दे रहा है। पोलिन बंधक बनाए गए लोगों में सबसे ज्यादा प्रसिद्ध व्यक्ति हैं। पूरे इजराइल में उनके पोस्टर लगे हैं। उनकी मां रचेल गोल्डबर्ग ने वैश्विक नेताओं से मुलाकात की है और अपने बेटे को छुड़ाने की अपील की है। पोलिन के माता-पिता ने कहा कि उन्हें उसे जीवित देखकर राहत मिली है, लेकिन वो उसके स्वास्थ्य के साथ-साथ अन्य बंधकों के बारे में भी चिंतित हैं। बंधकों के परिवारों ने इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की सरकार पर उनके परिजनों की रिहाई के लिए पर्याप्त कदम नहीं उठाने का आरोप लगाया है।  

यह भी पढ़ें: 

अंतरिक्ष में परमाणु हथियारों की तैनाती पर रूस ने UN में साफ किया रुख, अमेरिका बोला 'सवाल तो उठता है'

अमेरिका ने दिया सीक्रेट हथियार, यूक्रेन ने पहली बार रूस पर किए दनादन वार

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement