1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. डायबिटीज पेशेंट रोजाना इस तरह करें अश्वगंधा का सेवन, काबू में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

डायबिटीज पेशेंट रोजाना इस तरह करें अश्वगंधा का सेवन, काबू में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का इस्तेमाल करके मधुमेह के रोगी के शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है। जानिए डायबिटीज को कंट्रोल करने का आयुर्वेदिक नुस्खा क्या है और इसका सेवन किस तरह से करना लाभकारी होगा।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: September 15, 2021 16:23 IST
Diabetes- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/BEATDIABETES Diabetes

शुगर पेशेंट को कई अन्य बीमारियों की चपेट में आने का खतरा रहता है। जैसे कि आंखों से जुड़ी समस्या और स्किन इन्फेक्शन। ये खतरा तब और बढ़ जाता है जब डायबिटीज पेशेंट का ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित ना हो। ऐसे में दवाइयों के अलावा खानपान में बदलाव करके भी शुगर के मरीज ब्लड शुगर लेवल को सामान्य बनाए रख सकते हैं। इसके अलावा आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का इस्तेमाल करके भी मधुमेह के रोगी के शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है। जानिए डायबिटीज को कंट्रोल करने का आयुर्वेदिक नुस्खा क्या है और इसका सेवन किस तरह से करना लाभकारी होगा, ये भी जानें।

डायबिटीज पेशेंट ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए पिएं काले चने का पानी, जानें सही तरीका

Ashwagandha

Image Source : INSTAGRAM/ORGANICMASTER.PK
Ashwagandha

मधुमेह के मरीज करें अश्वगंधा का इस्तेमाल

आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों में शुमार अश्वगंधा डायबिटीज पेशेंट के लिए लाभकारी है। इसमें कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो ना केवल ब्लड शुगर लेवल को सामान्य करने में कारगर होते हैं बल्कि कई और बीमारियों में भी राहत पहुंचा सकते हैं। 

इस तरह शुगर पेशेंट करें अश्वगंधा का इस्तेमाल
डायबिटीज पेशेंट अश्वगंधा पाउडर को पानी के साथ या फिर दूध में मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं। आप एक से दो चम्मच यानी 3-6 ग्राम अश्वगंधा पाउडर ले सकते हैं। हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि इसका ज्यादा सेवन सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए एक बार डॉक्टर से परामर्श जरूर लें। 

शरीर में आई विटामिन सी की कमी को दूर करने के लिए खाएं ये 10 चीजें, इम्यूनिटी भी होगी मजबूत

ये हैं अश्वगंधा के सेवन के अन्य फायदे 

दूर होगी कमजोरी
अगर किसी को थकान या फिर कमजोरी महसूस होती है तो वो अश्वगंधा का सेवन करें। इसका सेवन आप दूध के साथ कर सकते हैं। बस आप रोजाना 2 ग्राम अश्वगंधा पाउडर के साथ 125 ग्राम त्रिकाटू पाउडर एक गिलास दूध में मिलाकर पी लें। कुछ दिनों में आपको फर्क दिखने लगेगा। 

Ashwagandha

Image Source : INSTAGRAM/ HEALTHFOODCENTRAL
Ashwagandha

वजन कम करने में सहायक 
बढ़ा हुआ वजन अगर आपके लिए मुसीबत बन गया है तो उसमें भी अश्वगंधा आपके लिए असरदार होगा। इसके लिए आप बस रोजाना एक गिलास दूध में एक चम्मच अश्वगंधा और मीठापन के लिए एक चम्मच शहद मिला लें। इसका सेवन करने से आपका पाचन तंत्र ठीक तरह से काम करेगा। साथ ही वजन कम करने में भी मदद करेगा। 

हाई बीपी करे कंट्रोल
हाई बीपी के मरीज अश्वगंधा का सेवन कर सकते हैं। इससे उन्हें आराम मिलेगा। इसके लिए बस आप 2 ग्राम अश्वगंधा पाउडर के साथ 125 ग्राम मोटी पिसती और 1 गिलास दूध के साथ लें।

बढ़ाएगा रोग प्रतिरोधक क्षमता 
अगर आपको इम्यूनिटी बूस्ट करनी है तो उसमें भी अश्वगंधा कारगर है। रोग प्रतिरोधक क्षमता किसी भी वायरस से शरीर का बचाव करने में मदद करती है। इसलिए अगर आपको बीमारियों से खुद का बचाव करना है तो अश्वगंधा का सेवन जरूर करें। 

 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।   

Click Mania
Modi Us Visit 2021