Friday, April 19, 2024
Advertisement

डायबिटीज पेशेंट के ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर देगी अश्वगंधा, बस ऐसे करें इस्तेमाल

दवाओं के अलावा कुछ देसी नुस्खों से भी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है। जानिए ये देसी उपचार क्या और इसका इस्तेमाल किस तरह से करना लाभदायक होगा।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: June 18, 2021 16:07 IST
Ashwagandha- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Ashwagandha

आजकल ज्यादातर युवा जिस बीमारी की चपेट में आ रहे हैं वो है डायबिटीज या मधुमेह। इस बीमारी से ग्रसित व्यक्ति के ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना बहुत जरूरी होता है। अगर समय रहते ही इसे नियंत्रित नहीं किया गया तो ये शरीर के बाकी अंगों पर इफेक्ट डालना शुरू कर देती है। हालांकि ये बात भी सही है कि शुगर के पेशेंट को कई और बीमारियों के संक्रमण का भी खतरा रहता है। इसमें आंखों से जुड़ी समस्या होने के अलावा स्किन इंफेक्शन भी है। ऐसे में दवाओं के अलावा कुछ देसी नुस्खों से भी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है। जानिए ये देसी उपचार क्या और इसका इस्तेमाल किस तरह से करना लाभदायक होगा।

Ashwagandha

Image Source : INSTAGRAM/CONSCIOUSMINDCLINIC
Ashwagandha

डायबिटीज पेशेंट गिलोय का इस तरह से करें सेवन, अपने आप कंट्रोल रहेगा ब्लड शुगर लेवल

अश्वगंधा कंट्रोल करेगी ब्लड शुगर लेवल

अश्वगंधा एक जड़ी बूटी है जिसका इस्तेमाल से कई बीमारियों में राहत मिलती है। इसमें ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मददगार हैं। इसके अलावा ये मधुमेह के रोगी को होने वाली अन्य समस्याओं में भी कारगर है।

ऐसे करें अश्वगंधा का इस्तेमाल
शुगर पेशेंट अश्वगंधा पाउडर को पानी के साथ या फिर दूध में मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि ज्यादा सेवन नुकसानदायक भी हो सकता है। एक बार डॉक्टर से परामर्श जरूर ले लें।

अश्वगंधा के सेवन के अन्य फायदे

वजन करें कम
रोजाना एक गिलास दूध में एक चम्मच अश्वगंधा और मीठापन के लिए एक चम्मच शहद मिला लें। इसका सेवन करने से आपका पाचन तंत्र ठीक ढंग से काम करेगा। इसके साथ ही आपका वजन तेजी से कम होगा। 

डायबिटीज पेशेंट इन 4 फलों से बना लें दूरी, वरना बढ़ जाएगा ब्लड शुगर लेवल

कमजोरी से पाएं निजात
अश्वगंधा और दूध आपके शरीर को मजबूत बनाता है। इसके लिए रोजाना 2 ग्राम अश्वगंधा पाउडर के साथ 125 ग्राम त्रिकाटू पाउडर एक गिलास दूध में मिक्स करके पी लें। कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा।

Ashwagandha

Image Source : INSTAGRAM/CONSCIOUSMINDCLINIC
Ashwagandha

हाई ब्लड प्रेशर को करें कंट्रोल
अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो आप इसका सेवन कर काफी हद तक कंट्रोल कर सकते हैं। इसके लिए 2 ग्राम अश्वगंधा पाउडर के साथ 125 ग्राम मोटी पिसती और 1 गिलास दूध के साथ लें।

इम्यूनिटी बूस्टर
कई सारे रोगों से बचाव अपने आप ही हो जाता है जब आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत हो। ये रोग प्रतिरोधक क्षमता किसी भी वायरस से शरीर का बचाव करने में मदद करती है। इसलिए अगर आपको बीमारियों से खुद का बचाव करना है तो अश्वगंधा का सेवन जरूर करें। ये इम्यूनिटी बूस्ट कर आपको रोगों से बचाएगी।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement