Friday, March 29, 2024
Advertisement

नहीं खाते तोरई तो आज से ही खाना कर दें शुरू, एक साथ कई बीमारियों से करेगी बचाव

अगर आप तोरई को देखकर ही खाना छोड़ देते हैं तो ये खबर पढ़ने के बाद हो सकता है कि तोरई के फायदे जानकर आपका मन बदल जाए। जानिए तोरई को खाने से सेहत को क्या फायदा होता है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: September 18, 2021 17:01 IST
Turai- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ FIELD.OF.FLOWER Turai

कुछ सब्जियां ऐसी होती हैं जो सेहत के लिए बेहतरीन होती हैं लेकिन उनका नाम सुनते ही लोग नाक मुंह बनाने लगते हैं। ऐसी ही एक सब्जी तोरई है। तोरई आपको बाजार में हर मौसम में मिल जाएगी लेकिन स्वाद में ये आपको इसी मौसम में बेहतरीन लगेगी। इसमें विटामिन सी के अलावा कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर और विटामिन बी कॉम्पलेक्स होता है। ऐसे में अगर आप तोरई को देखकर ही खाना छोड़ देते हैं तो ये खबर पढ़ने के बाद हो सकता है कि तोरई के फायदे जानकर आपका मन बदल जाए। जानिए तोरई को खाने से सेहत को क्या फायदा होता है।

सुबह नाश्ते में रोजाना ओट्स के साथ पिएं एक गिलास दूध, सेहत को होंगे कई फायदे

डायबिटीज करेगा कंट्रोल

बहुत ही कम लोग इस बात को जानते होंगे कि तोरई का सेवन करना शुगर पेशेंट के लिए लाभकारी होता है। इसमें पेप्टाइड और एल्कलॉइड तत्व होते हैं। ये दोनों मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करते हैं। जिससे कि इंसुलिन की मात्रा नियंत्रित करने में मदद मिलती है। ऐसे में शुगर पेशेंट इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

वजन नियंत्रित करने में करेगा मदद
क्या आप जानते हैं तोरई वजन को कंट्रोल करने में भी आपकी मदद करती है। दरअसल, तोरई का सेवन करने से पेट लंबे वक्त तक भरा रहता है। जिससे कि वजन बढ़ने की समस्या से आराम मिलता है। 

Turai

Image Source : INSTAGRAM/ FOOD_STORIES99 RIDGE GOURD
Turai

आंखों के लिए फायदेमंद
तोरई का सेवन करना आपकी आंखों के लिए भी फायदेमंद होता है। ये आंखों की रोशनी बढ़ाने में आपकी मदद करती है। इसके साथ ही इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन ए के अलावा ए, बी,सी और पोषक तत्व होते हैं। 

डायबिटीज पेशेंट इस तरह डाइट में शामिल करें अंजीर, अपने आप काबू में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

लिवर को करता है क्लीन
तोरई का सेवन करने से लिवर को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है। ये आपके शरीर में मौजूद गंदगी को बाहर निकालने में सहायता करती है। जिस वजह से शरीर का बीमारियों की चपेट में आने का खतरा काफी कम हो जाता है। 

बूस्ट करती है इम्यूनिटी
कोरोना काल में शरीर की इम्यूनिटी का मजबूत होना बहुत जरूरी है। ऐसे में आप अपनी डाइट में तोरई को जरूर शामिल करें। तोरई कई पोषक तत्वों के अलावा एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है। जो कि शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में आपकी मदद करता है। 

 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें। 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement