Friday, April 26, 2024
Advertisement

Detox Water Health Benefits: रोजाना डिटॉक्स वॉटर पीने के हैं कई फायदे, जानें बनाने का अलग-अलग तरीका

डिटॉक्स वॉटर पीने के कई फायदे हैं। ये शरीर को हाइड्रेट रखता है और बढ़ते टॉक्सिन को कम करता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 13, 2021 19:53 IST
डिटॉक्स वॉटर - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/HONEYQWEEN_LEMONADE डिटॉक्स वॉटर 

Detox Water Benefits: भागदौड़ भरी जिंदगी में खुद के लिए समय निकाल पाना सभी के लिए आसान नहीं होता। व्‍यस्‍त जिंदगी में उलझे लोगों को वेट कम करने और तमाम तरह के हेल्‍थ बेनिफिट्स के लिए घंटों जिम में पसीना बहाना पड़ता है। ऐसे में डिटॉक्‍स वॉटर एक बेहतर और आसान विकल्प है जो कई परेशानियों को कम करने में आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है। डिटॉक्‍स की प्रक्रिया जैसे ही शरीर के अंदर शुरू होती है इसका प्रभाव शरीर के कई अंगों पर नजर आने लगता है, जैसे स्किन हेल्‍दी दिखने लगती है, डायजेशन सिस्‍टम सही तरीके से काम करने लगता है और वजन भी तेजी से कम होने लगता है।

प्रेगनेंसी में केसर का दूध पीना है काफी फायदेमंद, दूर रहती हैं कई परेशानियां

क्या होता है डिटॉक्स वॉटर?

डिटॉक्‍स वॉटर हमारे शरीर में मौजूद टॉक्सिन यानी विषाक्‍त पदार्थों को शरीर से बाहर निकाले का काम करता है। डिटॉक्स ड्रिंक कई तरह की होती हैं। इसे आप आसानी से अपने घर पर बना सकते हैं। इसके लिए ताजा फल, सब्जियां और हर्ब के साथ केवल पीने के पानी की जरूरत पड़ती है। इसे 'फ्रूट फ्लेवर वॉटर' भी कहा जाता है। किसी जूस के मुकाबले इसमें कैलरी की मात्रा बहुत ही कम होती है। यह किडनी और लिवर को क्‍लीन करने और हेल्‍दी बनाए रखने में मददगार होता है। इसके अलावा ये वजन कम करने में और डॉइजेस्टिव सिस्टम को सही रखने में भी कारगर होता है। 

आइए जानते हैं कि हम अलग-अलग फ्लेवर के डिटॉक्‍स वॉटर को कैसे बना सकते हैं-

खीरा डिटॉक्स वॉटर 

cucumber detox water

Image Source : INSTAGRAM/ DIETITIAN_SRI
खीरा डिटॉक्स वॉटर 

खीरे की कुछ स्लाइस काटें और इसे आधे लीटर ठंडे या नॉर्मल टेंपरेचर के पानी में डाल दें। फिर स्‍वादानुसार इसमें काला नमक, नींबू की स्लाइस या नींबू का रस डालकर 4 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। 4 घंटे बाद इसे बाहर निकाल दें। आप इसका सेवन रोजाना सुबह खाली पेट कर सकते हैं। यही नहीं आप इसे दिनभर भी पी सकते हैं। इसमें पुदीना की 6-7 पत्तियां डालने से इसका स्वाद और ज्यादा बढ़ जाएगा। 

एप्पल सिनेमन डिटॉक्स वॉटर

apple and cinemon

Image Source : INSTAGRAM/DAKHLAEVASION
सेब और दालचीनी डिटॉक्स वॉटर 

कटे हुए सेब की कुछ स्लाइस और कुछ सिनेमन के टुकड़े आधे लीटर पानी में मिलाएं और स्‍वाद के लिए इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदें डालकर 4 घंटे के लिए इसे फ्रिज में रख दें। इसे सुबह खाली पेट इस्तेमाल करें। इसके लगातार सेवन से कई बीमारियां दूर रहती हैं। एप्पल को डिटॉक्स वॉटर की तरह बनाकर पीने से किडनी की गंदगी भी साफ होती है जिससे किडनी फंक्शन भी दुरुस्त रहता है। सिनेमन यानी दालचीनी मिल जाने से शरीर के टॉक्सिन को हटाने में भी यह सक्षम हो जाता है। 

Diet for Arthritis Patients: गठिया के मरीज हैं तो डाइट में शामिल करें ये चीजें, इन फूड्स से बना लें दूरी

ऑरेंज जिंजर डिटॉक्स वॉटर

orange ginger detox water

Image Source : INSTAGRAM/DAKHLAEVASION
ऑरेंज जिंजर डिटॉक्स वॉटर 

ऑरेंज स्लाइस को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटें और एक छोटे अदरक के टुकड़े को कद्दूकस कर संतरे के टुकड़ों के साथ आधे लीटर पानी में डालकर रखें। स्वाद के लिए आप इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदें मिला सकते हैं। 3 से 4 घंटे तक फ्रिज में रखें और रोजाना इसका सेवन करें। यह वेट कम करेगा और स्किन को हेल्दी बनाएगा। 

रोजाना करे गुलकंद का सेवन, अनिद्रा, कब्ज के अलावा इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

इन कॉम्बिनेशन को भी करें ट्राई 

इनके अलावा खीरा-पुदीना, लेमन-जिंजर, ब्‍लैक बेरी-ऑरेंज, वॉटरमेलन-मिंट, अंगूर-रोजमेरी, ऑरेंज-लेमन, लेमन-लाइम और स्‍ट्रॉबेरी-बेसिल के कंबीनेशन वाले डिटॉक्‍स वॉटर भी पी सकते हैं। यह स्‍वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी काफी अच्‍छा होता है। 

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य बड़ी खबरें- 

गर्मी के मौसम में डिहाइड्रेशन से बचाने में मदद करेंगे ये 10 फूड्स, डाइट में करें शामिल

Home Remedies For Fibroid: कम उम्र में महिलाओं को हो रही है रसौली की दिक्कत, जानें कारण, लक्षण और बचाव के तरीके

बदलते मैसम में सर्दी-जुकाम से हैं परेशान तो अपनाएं 7 घरेलू नुस्खे, मिलेगी राहत

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement