Saturday, April 20, 2024
Advertisement

सुबह नाश्ते में रोजाना ओट्स के साथ पिएं एक गिलास दूध, सेहत को होंगे कई फायदे

ओट्स में जिंक, मैग्नीज, कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन और विटामिन बी के अलावा कई एंटी ऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं। जानिए ओट्स को सुबह नाश्ते में खाने से आपकी सेहत को क्या क्या फायदे होते हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: September 18, 2021 17:02 IST
Oats- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ EMIMIIL Oats

ब्रेकफास्ट में रोज क्या खाएं..य़े एक ऐसा सवाल है जो ज्यादातर लोगों के जहन में सुबह उठने के बाद तुरंत आता होगा। अगर आपके मन में भी ये सवाल रोजाना सुबह सुबह क्लिक करता है तो इसका जवाब ओट्स है। ओट्स आपको बाजार में आराम से मिल जाएगा। ये ना केवल सेहत के लिए बेहतरीन होता है बल्कि आपको ये कई फ्लेवर में भी मिल जाएगा। खास बात है कि अगर आप ओट्स के साथ रोजाना एक गिलास दूध पिएं तो आपकी सेहत के लिए और भी लाभकारी होगा। ओट्स में जिंक, मैग्नीज, कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन और विटामिन बी के अलावा कई एंटी ऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं। जानिए ओट्स को सुबह नाश्ते में खाने से आपकी सेहत को क्या क्या फायदे होते हैं।

डायबिटीज पेशेंट इस तरह डाइट में शामिल करें अंजीर, अपने आप काबू में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

इम्यूनिटी करता है बूस्ट

अगर आपको अपने आप को किसी भी बीमारी की चपेट में आने से बचाना है तो उसके लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता का मजबूत होना बहुत जरूरी है। रोग प्रतिरोधक क्षमता के मजबूत होने से आप अपना कई बीमारियों से बचाव कर सकते हैं। इसीलिए दूध के साथ रोजाना ओट्स खाएं। ये आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करता है।

शरीर को देता है ऊर्जा
अक्सर ऐसा होता है कि अपने आप में थोड़ी एनर्जी की कमी लगती है। ऐसे में ओट्स का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद होगा। ओट्स और दूध का एक साथ नाश्ते में सेवन करने से आपको कैल्शियम, पोटेशियम, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स और मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में होता है। ये सभी शरीर को ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करते हैं।

oats

Image Source : INSTAGRAM/ EMIMIIL
oats

खून की कमी को करता है दूर
अगर आपके शरीर में खून की कमी है तो आप ओट्स के साथ नाश्ते में दूध जरूर पिएं। इन दोनों में भरपूर मात्रा में आयरन होता है। जो कि शरीर में खून की कमी को दूर करता है।

वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है
ओट्स के साथ अगर आप दूध का सेवन करेंगे तो ये आपके पेट को लंबे वक्त तक भरा रखेगा। इसके आपको जल्दी भूख नहीं लगेगी और वजन को कम करने में मदद मिलेगी।

डायबिटीज पेशेंट रोजाना इस तरह करें अश्वगंधा का सेवन, काबू में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

दिल को रखता है दुरुस्त
ओट्स में फाइबर, मिनरल और पोषण होते हैं। ये सभी कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करके दिल को हेल्दी रखते हैं। इसलिए नाश्ते में दूध के साथ ओट्स को जरूर शामिल करें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।     

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement