A
Hindi News हेल्थ डायबिटीज पेशेंट इस तरह से करें दालचीनी का सेवन, काबू में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

डायबिटीज पेशेंट इस तरह से करें दालचीनी का सेवन, काबू में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित करने के लिए दवाओं के अलावा इन मसालों में से एक मसाले का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये मसाला दालचीनी है।

<p>Cinnamon or Daalchini</p>- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Cinnamon or Daalchini

किचन में कई ऐसे मसाले हैं जो सेहत के लिए बेहतरीन होते हैं। इन मसालों में गरम मसाला, हल्दी, अजवाइन, जीरा और दालचीनी शामिल हैं। ये सभी मसाले स्वाद बढ़ाने के अलावा सेहत के लिए भी अच्छे होते हैं। आजकल ज्यादातर लोग जिस बीमारी से ग्रसित हैं वो मधुमेह है। मधुमेह की बीमारी में ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। समय रहते ही अगर इसे कंट्रोल नहीं किया गया तो शरीर कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आ जाता है। ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित करने के लिए दवाओं के अलावा इन मसालों में से एक मसाले का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये मसाला दालचीनी है। जानिए दालचीनी का किस तरह से यूज करके ब्लड शुगर लेवल को काबू में किया जा सकता है। 

डायबिटीज के मरीज आम खा सकते हैं या नहीं, जानें इस सवाल का जवाब

Image Source : Instagram/uv_food_packaging_pvt_ltdCinnamon or Daalchini

दालचीनी शुगर लेवल करेगी कंट्रोल
दालचीनी में एमिनो एसिड, एंटी ऑक्सीडेंट्स जैसे कि फाइबर, मैग्नीज, आयरन, कैल्शियम, विटामिन के, कॉपर पोटैशियम, मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जर्नल ऑफ डायबिटीज साइंस एंड टेक्नोलॉजी में छपी रिसर्च के मुताबिक दालचीनी इंसुलिन के प्रति संवेदनशीलता को बढ़ाने में मदद कर सकता है। 

ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए दालचीनी का ऐसे कर सकते हैं इस्तेमाल

दूध में मिलाकर
दालचीनी वाला दूध शुगर कंट्रोल करने के लिए पी सकते हैं। इसके लिए बस एक कप दूध में एक से दो चम्मच दालचीनी पाउडर अच्छी तरह से मिला लें और रोजाना पिएं। बहुत ज्यादा इस्तेमाल करने से बचें, साथ ही डॉक्टर से परामर्श भी ले सकते हैं।

Image Source : Instagram/malayalamsamayam,urmispicessugar test and Daalchini

डायबिटीज पेशेंट रोजाना खाली पेट इन 3 चीजों का करें सेवन, कंट्रोल हो जाएगा ब्लड शुगर लेवल

बना सकते हैं दालचीनी चाय
ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए दालचीनी का इस्तेमाल चाय में भी कर सकते हैं। इसके लिए बस आप एक बर्तन में एक कप पानी डालें। इस बर्तन में अदरक और दालचीनी डालें। इसे करीब 3 से 4 मिनट तक खौलने दें। इसमें नींबू का रस डालें और फिर छानकर कप में कर लें। इसका सेवन करने से फायदा होगा। 

नोट- इंडिया टीवी इस खबर की पुष्टि नहीं करता। 

Latest Health News