1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. डायबिटीज के मरीज आम खा सकते हैं या नहीं, जानें इस सवाल का जवाब

डायबिटीज के मरीज आम खा सकते हैं या नहीं, जानें इस सवाल का जवाब

कई लोगों के मन में आम को लेकर कई तरह के सवाल तैरते रहते हैं। इन सवालों में सबसे अहम सवाल है कि क्या डायबिटीज के मरीज को आम खाना चाहिए या फिर नहीं। जानिए इस सवाल का जवाब।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: June 06, 2021 19:58 IST
sugar test and mango - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ VIVANTME, ANISURRAHMAN.RS sugar test and mango 

आम एक ऐसा फल है जिसे देखते ही बस मन करता है कि जल्दी से खा लें। लेकिन जैसा कि आप जानते हैं कि मधुमेह के रोगियों को मीठे फलों का सेवन करने के लिए मना किया जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि फलों में मौजूद मीठापन उनकी सेहत के लिए हानिकारक होता है। ऐसे में कई लोगों के मन में आम को लेकर कई तरह के सवाल तैरते रहते हैं। इन सवालों में सबसे अहम सवाल है कि क्या डायबिटीज के मरीज को आम खाना चाहिए या फिर नहीं। जानिए इस सवाल का जवाब...

डायबिटीज पेशेंट रोजाना खाली पेट इन 3 चीजों का करें सेवन, कंट्रोल हो जाएगा ब्लड शुगर लेवल

mango

Image Source : INSTAGRAM/ANISURRAHMAN.RS
mango 

जानिए शुगर पेशेंट को आम खाना चाहिए या नहीं

फलों के राजा आम खाने में खट्टा और मीठा होता है। इसके साथ ही इसका ग्लासेमिक इंडेक्स लो होता है। आम में नैचुरल मिठास होती है। इसके साथ ही इसमें विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन ई, फाइबर, फोलेट और कॉपर प्रचुर मात्रा में होता है। हेल्थ विशेषज्ञों की मानें तो मधुमेह के रोगियों के लिए आम खाना सुरक्षित है। इसका सेवन करने से उनका ब्लड शुगर लेवल कम प्रभावित होता है। हालांकि ये बात भी सही है कि आम में 90 प्रतिशत कैलोरी होती है, जो ब्लड शुगर को बढ़ा सकती है। लेकिन फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट्स से युक्त होने के कारण ब्लड शुगर के असर को कम करने में सहायता करता है। 

शुगर पेशेंट बस इस बात का ध्यान रखें कि आम ज्यादा गला हुआ ना खाएं। सीमित मात्रा में आम का सेवन करना उनकी सेहत के लिए ठीक है। हालांकि इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

रोजाना आम खाने से सेहत को होंगे ये 7 फायदे, आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी करेगा मदद

आम खाने से होते हैं कई फायदे

Mango

Image Source : INSTAGRAM/HEALTH_AND_DIET_BY_DIKSHAJHA
Mango 

1. आम में प्रचुर मात्रा में विटामिन ए होता है। इस वजह से ये आंखों के लिए फायदेमंद रहता है। इसलिए अगर आप अपनी आंखों की रोशनी बढ़ाना चाहते हैं तो आम जरूर खाएं।

2. स्वाद में लजीज होने के अलावा आम बै़ड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसमें फाइबर और विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है। 

3.आम में कई तरह के एंजाइम्स होते हैं। ये एंजाइम्स भोजन को तोड़ने का काम करते हैं जिसकी वजह से खाना डाइजेस्ट होने में सहायता मिलती है। 

4. आम का सेवन करने से वजन को भी घटाया जा सकता है। दरअसल, आम की गुठली में मौजूद रेशे शरीर में जमा अतिरिक्त चर्बी को कम करने में असरदार हैं। इसके साथ ही आम का सेवन करने से भूख भी कम लगती है क्योंकि इससे काफी देर तक पेट भरा रहता है।

5. अगर आम बहुत गला हुआ है तो उसके गुदे को भी आप चेहरे पर लगा सकते हैं। इससे चेहरे पर निखार आता है। 

नोट- इंडिया टीवी इस खबर की पुष्टि नहीं करता। 

 

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। डायबिटीज के मरीज आम खा सकते हैं या नहीं, जानें इस सवाल का जवाब News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X