Thursday, May 02, 2024
Advertisement

रोजाना आम खाने से सेहत को होंगे ये 7 फायदे, आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी करेगा मदद

आम ना केवल स्वाद में लाजवाब होता है बल्कि गर्मियों में सबसे ज्यादा बिकने वाला ये फल सेहत के लिहाज से भी बेहतरीन होता है। जानिए आम खाने से सेहत को कौन-कौन से फायदे होते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 31, 2021 18:45 IST
Mangoes- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV mango

सेहत के लिए आम को खजाना कहा जाता है। आम ना केवल स्वाद में लाजवाब होता है बल्कि गर्मियों में सबसे ज्यादा बिकने वाला ये फल सेहत के लिहाज से भी बेहतरीन होता है। कई लोगों को तो आम इतना ज्यादा पसंद होता है कि वो इस फल के आने का बेसब्री से इंतजार भी करते हैं। सेहत के लिए फायदेमंद होने के अलावा कुछ लोगों को आम का सेवन करने से बचना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि ये मीठा होता है जो मधुमेह के रोगियों के लिए हानिकारक होता है। जानिए आम खाने से सेहत को कौन-कौन से फायदे होते हैं।

आम के साथ गलती से भी ना खाएं ये 5 चीजें, आपको कर सकती हैं बीमार

1. आम में प्रचुर मात्रा में विटामिन ए होता है। इस वजह से ये आंखों के लिए फायदेमंद रहता है। इसलिए अगर आप अपनी आंखों की रोशनी बढ़ाना चाहते हैं तो आम जरूर खाएं।

2. स्वाद में लजीज होने के अलावा आम बै़ड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसमें फाइबर और विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है। 

3.आम में कई तरह के एंजाइम्स होते हैं। ये एंजाइम्स भोजन को तोड़ने का काम करते हैं जिसकी वजह से खाना डाइजेस्ट होने में सहायता मिलती है। 

Mangoes

Image Source : INSTAGRAM/M.A.Y.U.75
Mango

4. ये बात जानकर आपको हैरानी होगी की आम का सेवन करने से वजन को भी घटाया जा सकता है। दरअसल, आम की गुठली में मौजूद रेशे शरीर में जमा अतिरिक्त चर्बी को कम करने में असरदार हैं। इसके साथ ही आम का सेवन करने से भूख भी कम लगती है क्योंकि इससे काफी देर तक पेट भरा रहता है।

5. अगर आम बहुत गला हुआ है तो उसके गुदे को भी आप चेहरे पर लगा सकते हैं। इससे चेहरे पर निखार आता है। 

खा रहे हैं ज्यादा आम तो हो जाएं सावधान, हो सकती हैं कई दिक्कतें

6. क्या आप जानते हैं आम याद्दाश्त को भी बढ़ाने में मददगार है। इसमें ग्लूटामिन एसिड नाम का तत्व पाया जाता है। ये तत्व याद्दाश्त को बढ़ाने का काम करता है। 

7. आम लू से बचाव करता है। अगर आप एक गिलास आम का पना पीकर घर से बाहर निकले तो आपको लू से बचाने में मदद करेगा। इसके अलावा शरीर में पानी के संतुलन को बनाए रखने में भी मदद करेगा। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement